शरीर में किसी काम के नहीं हैं ये अंग

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 23 मई 2016, 4:38 PM (IST)

आज तक आपने सुना होगा कि भगवान ने शरीर में कोई भी अंग बिना काम का नहीं दिया, हर अंग का अलग अलग काम है , जैसे दिल का काम धड़कना है वैसे आँखों का देखना। लेकिन आज हम आपको शरीर के उन अंगों के बारे में बताने जा रहे है जो हमारे शरीर में हैं तो सही लेकिन इस शरीर को चलाने में उनका कोई काम नहीं। लेकिन हाँ ये अंग आपको शती भी पहुंचा सकते है, पथरी जैसी बड़ी बीमारियां आपको दे सकते है।

इन अनावश्यक अंगो के बारे में जानने के लिए क्लिक कीजिए अगली स्लाइड पर...

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

हमेश से साइंस ने बताया है कि इंसान को खाना पचाने के लिए आंतों की जरुरत होती है लेकिन अपेंडिक्स आंत का एक छोटा सा हिस्सा है जो खाना पचाने में किसी प्रकार की मदद नहीं करता, उल्टा आपको पथरी जैसी बीमारी जरूर दे सकता है।

अक्सर आपने देखा होगा या सुना होगा कि लोगों को टॉन्सिल्स हो जाते है , जिसकी वजह इंसान को गले में किसी भी चीज़ को गटकने में दिक्कत आती है। लेकिन क्या आप जानते है टॉन्सिल गले का एक हिस्सा है, यह जहां दांत खत्म होते हैं, वहां होता है इसका अंग का मुंह में कोई काम नहीं होता बल्कि नुकसान जरूर होता है, टॉन्सिल अगर फैल जाए तो जानलेवा भी हो सकते है।

पूंछ की हड्डी भी शरीर में किसी काम की नहीं होती। जैसे कि आप सभी जानते है कि बंदरों को मनुष्यों का पूर्वज माना जाता है, जिसकी वजह से वनमानुस के पूछ होती थी। लेकिन धीरे धीरे इस पूँछ का विकसित होना कम हो गया।

पैरानसल साइनस नाक का एक हिस्सा है। माना जाता है कि ये बोलने में सहायता करता है, मगर अभी तक ये प्रमाणित नहीं हो पाया है।

अक्ल का दांत 17 से 25 साल की उम्र में निकलता है। जो मुंह में किसी भी कार्य के लिए काम नहीं आता, उल्टा जब ये दाड आती है तो इंसान दर्द से कराहता है।

नेत्रझिल्ली आंखों पर झिल्लीनुमा एक परत होती है। नेत्रझिल्ली मछलियों को पानी में तैरने में मदद करती है। लेकिन मनुष्यों को इसकी कोई जरुरत नहीं होती।