अमेरिकी नागरिकों को 5 साल के लिए वीजा जारी करेगा पाकिस्तान

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 10 जून 2019, 4:11 PM (IST)

इस्लामाबाद। अमेरिकी सरकार ने भले ही पाकिस्तानियों को पांच साल के लिए वीजा जारी करने की अपनी नीति में बदलाव कर दिया है, लेकिन पाकिस्तान ने अमेरिकी नागरिकों को पांच साल के लिए वीजा जारी करने का फैसला किया है।

डॉन न्यूज की सोमवार की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने भेजे गए एक नोट में, विदेश मंत्रालय, इस्लामाबाद ने अमेरिका में पाकिस्तानी राजनयिक मिशनों को अमेरिकी नागरिकों को वीजा जारी करने के दौरान नई नीति का पालन करने की सलाह दी।

मंत्रालय ने 10 मई को पहले इस्लामाबाद में अमेरिकी दूतावास को अमेरिकी नागरिकों के लिए यात्रा / पर्यटक वीजा की अवधि के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में इस बदलाव से अवगत कराया।

नोट में कहा गया कि विदेश मामलों के मंत्रालय को यह बताते हुए सम्मान महसूस हो रहा है कि ‘‘पाकिस्तान की सरकार ने पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी नीति के अनुरूप, तीन महीने के अधिकतम प्रवास के साथ पांच साल तक के लिए अमेरिकी नागरिकों को देश में कई बार प्रवेश करने (मल्टीपल एंट्री) का वीजा देने की अनुमति दी है।’’

अमेरिका लंबे समय से पाकिस्तान की वीजा नीति में इस बदलाव की मांग करते आ रहा था और जब पाकिस्तान ने कोई जवाब नहीं दिया तो हाल ही में अपनी नीति बदल दी।

पाकिस्तानी नागरिकों को अमेरिका पांच साल के लिए, देश में कई बार प्रवेश के लिए पर्यटक और विजिट वीजा जारी करता था। कुछ मामलों में पेशेवरों और पत्रकारों के लिए भी देश में कई बार प्रवेश सहज करने के मकसद से पांच साल के लिए वीजा जारी किया जाता था।

बदले में, अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए समान सुविधाओं की मांग की थी।

लेकिन अब अमेरिका ज्यादातर पाकिस्तानियों को केवल तीन महीने का वीजा जारी कर रहा है और आधिकारिक वीजा पर भी नए प्रतिबंध लगा चुका है।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे