यूरोपा लीग : चेल्सी ने आर्सेनल को करारी मात देकर जीता खिताब

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 30 मई 2019, 12:28 PM (IST)

बाकू (अजरबैजान)। चेल्सी फुटबॉल क्लब ने यूरोपा लीग के एकतरफा फाइनल मैच में चिर-प्रतिद्वंद्वी आर्सेनल को 4-1 से करारी शिकस्त देकर यूरोपा लीग का खिताब अपने नाम किया। बेल्जियम के स्टार खिलाड़ी ईडन हैजार्ड ने इस मैच में दो गोल किए और एक असिस्ट भी दिया। इंग्लिश क्लब के लिए उनका यह आखिरी मैच भी हो सकता है क्योंकि उनके स्पेनिश दिग्गज रियल मेड्रिड से जुडऩे की संभावना है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, एक कोच के रूप में मॉरिजियो सारी के करियर की यह पहली ट्रॉफी है जबकि चेल्सी ने पांचवीं बार यूरोपीय टूर्नामेंट का फाइनल जीता है। चेल्सी यूरोपा लीग में बिना कोई मैच हारे खिताब जीतने वाली पहली टीम भी बनी। आर्सेनल के खिलाफ हालांकि, पहले हाफ में चेल्सी कोई गोल नहीं कर पाई। मुकाबले के शुरुआत से दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर नजर आई। पहले हाफ में दोनों टीमों को एक-एक बार बढ़त बनाने का बेहतरीन मौका मिला, लेकिन वे विपक्षी टीम के गोलकीपर को नहीं भेद पाए।

चेल्सी ने दूसरे हाफ की बेहतर शुरुआत की जिसका परिणाम उसे जल्द ही देखने को मिला। 49वें मिनट में लेफ्ट बैक एमरसन ने 18 गज के बॉक्स के बाहर से क्रॉस दिया और स्ट्राइकर ओलिवर जिरू ने हेडर से गोल करते हुए चेल्सी को बढ़त दिला दी। एक गोल करने के बाद चेल्सी के खिलाडिय़ों का आत्मविश्वास बढ़ा और फिर उन्होंने मुकाबले में पीछे मुडक़र नहीं देखा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

मैच के 60वें मिनट में प्रेडो ने शानदार गोल करते हुए अपनी टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया। इसके पांच मिनट बाद चेल्सी ने एक और मूव बनाया। इस बार जिरू को आर्सेनल के डिफेंडर ने बॉक्स में गिरा दिया जिसके कारण चेल्सी को पेनल्टी किक मिली। हैजार्ड ने पेनल्टी किक को गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की और स्कोर 3-0 कर दिया।

एलेक्स इवोबी ने 69वें मिनट में बॉक्स के बाहर से दमदार गोल दागा, लेकिन वे अपनी टीम की वापसी नहीं करा पाए। मैच के 72वें मिनट में जिरू ने एक बेहतरीन क्रॉस दिया जिस पर गोल करते हुए हैजार्ड ने चेल्सी की जीत सुनिश्चित कर दी। चेल्सी ने आखिरी बार 2013 में इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था।

ये भी पढ़ें - 35 साल की मैरी कॉम ने अब तक हासिल की ये उपलब्धियाँ....