PM मोदी को नीतीश ने दी बधाई, कहा-बिहार को विशेष राज्य का दर्जा जरूरी

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 23 मई 2019, 7:52 PM (IST)

बिहार। लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार ‘प्रचंड मोदी लहर’ पर सवार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है। निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार को जारी मतगणना की ताजा जानकारी के अनुसार बीजेपी 300 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है। जबकि कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है। एनडीए की शानदार जीत पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी को विशेष रूप से बधाई दी।

सीएम नीतीश ने कहा कि लोकतंत्र में जनता सबसे बड़ी मालिक होती है और इसने एनडीए गठबंधन को अपना आशीर्वाद दिया है। इस जीत के बाद हम और ज्यादा समर्पण भाव के साथ काम करेंगे और समाज के विकास को बढ़ाने के लिए कार्यरत रहेंगे। रूझानों के मुताबिक बिहार में एनडीए 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में प्रेम का भाव बना रहेगा। विशेष राज्य के दर्जे को लेकर हमने पहले ही कह दिया है कि इस दिशा में विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। बिहार विकास कर रहा है लेकिन इस राज्य की कई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष राज्य का दर्जा जरूरी है। गौरतलब है कि नीतीश कुमार लगातार बिहार के लिए विशेष राज्य की मांग कर रहे हैं। बता दें कि बिहार के नतीजे इसलिए भी अहम हो जाते हैं क्योंकि अगले साल वहां विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं। लोकसभा चुनाव में जो पार्टी बाजी मारेगी उसका मनोबल ऊंचा रहेगा।

बिहार में फिलहाल जेडीयू और बीजेपी की एनडीए सरकार है। 2015 के विधानसभा चुनाव में आरजेडी ने 80, जेडीयू ने 71, बीजेपी ने 53 और कांग्रेस ने 71 सीटें जीती थीं। तब आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस ने मिलकर महागठबंधन की सरकार बनाई थी और नीतीश कुमार सीएम बने। लेकिन 2017 में नीतीश कुमार ने महागठबंधन का साथ छोड़ दिया और बीजेपी के साथ मिलकर एनडीए की सरकार बनाई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे