सीमा सुरक्षा बल ने मनाया 17वां अलंकरण समारोह, देखें तस्वीरें

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 22 मई 2019, 7:12 PM (IST)

दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल ने नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में 17वां अलंकरण समारोह मनाया । इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में देश के सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल मौजूद रहे।
इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल के कुल 22 सदस्य सम्मानित किये गये। सम्मानित सदस्यों में से 11 सदस्यों कोे ‘वीरता के लिये पुलिस पदक’ से जबकि 12 सेवारत व सेवानिवृत्त सदस्यों को ‘सराहनीय सेवा के लिये पुलिस पदक’ सहित 01 सदस्य को ‘उत्तम जीवन रक्षा पदक’ से सम्मानित किया गया।
सीमा सुरक्षा बल महानिदेशक रजनी कांत मिश्र ने अपने स्वागत संबोधन में बल परिवार सहित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल व अन्य विभिन्न विभागों से आए वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित अजित डोभाल का धन्यवाद सहित आभार प्रकट किया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि अजित डोभाल ने सीमा सुरक्षा बल की प्रशंसा करते हुए बल के अदम्य साहस व पराक्रम की उत्कृष्ट व्याख्या की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

इन्होंने बल के प्रथम महानिदेशक व प्रणेता के.एफ. रूस्तमजी के साथ किए गए अपने कार्य अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि गठन के समय से ही यह बल अपने अदम्य साहस व बलिदानों से देश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभा रहा है। इन्होंने बल द्वारा सीमा निगरानी से संबंधित विभिन्न आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल करने की कार्यशैली की भी भूरी-भूरी प्रशंसा की। इन्होने आतंकरोधी, नक्सलरोधी एवं अन्य आंतरिक सुरक्षा कर्तव्य में बल द्वारा निभाई जा रही भूमिकाओं की सराहना की।

समारोह के दौरान ‘रूस्तम जी स्मृति व्याख्यान’ भी आयोजित किया गया। व्याख्यान में ‘इंस्टीट्यूट फाॅर काॅनफ्लिक्ट मैनेजमेंट’ संस्था के संस्थापक व विद्वान डाॅ. अजय साहनी ने अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े अपने अनुभवों को साझा किया।
समारोह में बल के वरिष्ठ व सेवानिवृत्त अधिकारियों सहित विभिन्न संस्थाओं से आए गणमान्य अतिथियों के साथ सीमा प्रहरी मौजूद रहे।