अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रप ने चीन के आयात पर टैरिफ बढाने का निर्णय लिया

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 11 मई 2019, 08:01 AM (IST)

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीन से होने वाले आयात में टैरिफ बढाने का एतिहासिक निर्णय ले लिया है। उन सभी चीजों पर टैक्स बढेगा जिस पर अभी तक नहीं बढा था । महज 24 घंटों के भीतर ही अमेरिका ने निर्णय लिया है। इससे पहले चीन से होने वाले 200 अरब डॉलर के आयात पर पहले ही टैरिफ बढ़ाया था। अमेरिका व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथिजर ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ने हमें चीन के उन उत्पादों पर भी आयात पर कर बढ़ाने का आदेश दिया है, जो अब तक इस दायरे से बाहर थीं। इस तरह अब चीन से करीब 300 बिलियन डॉलर तक के आयात पर कर बढ़ जाएगा।


अमेरिकी प्रशासन की ओर से यह निर्णय चीन के साथ व्यापारिक चर्चा के किसी हल तक नहीं पहुंचने के बाद लिया गया है। दोनों ही देशों ने बातचीत के दौरान यह कोशिश की संबंध और नहीं बिगड़ें और स्थिति को सुधारने का प्रयास किया जाए, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला । इसके बाद से अमेरिका राष्ट्रपति ने संकेत दिए थे कि चीन से हर तरह के आयात पर अमेरिका आयात कर बढ़ाने जा रहा है।

आपको बताते जाए कि अमेरिका ने चीन से होने वाले 200 बिलियन डॉलर तक के आयात पर 10 से 25 फीसदी अायत कर बढ़ाने का निर्णय लिया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे