जलियांवाला बाग हत्याकांड में हुए शहीदों को राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 13 अप्रैल 2019, 07:58 AM (IST)

अमृतसर । अमृतसर के जलियांवाला बाग के नरसंहार कांड को आज 100 साल पूरे हो गए हैं। इस अवसर पर खास कार्यक्रम रखा गया है। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उनके साथ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी मौजूद थे। राहुल गांधी ने शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद दो मिनट का मौन भी किया। अापको बताते जाए कि इससे पहले शुक्रवार को राहुल गांधी ने अमृतसर पहुंचकर स्वर्ण मंदिर में माथा भी टेका था। लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद राहुल गांधी की यह पहली पंजाब यात्रा है। पंजाब में मतदान 19 मई को होना है।

ब्रिटिश सरकार ने 100 साल बाद भी नरसंहार पर महज खेद जताया है। इस अवसर पर एक कार्यक्रम का अयोजन किया गया है। शुक्रवार शाम जलियांवाला बाग हत्याकांड की 100वीं बरसी की पूर्व संध्या पर छात्रों, स्थानीय निवासियों और आगंतुकों सहित सैकड़ों लोगों ने अमृतसर में कैंडल लाइट मार्च निकाला।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

आपको बताते जाए कि 13 अप्रैल, 1919 को ब्रिटिश सेना द्वारा नरसंहार किया गया था, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। 13 अप्रैल (शनिवार) को नरसंहार की 100वीं वर्षगांठ है, जिसमें ब्रिगेडियर जनरल रेजिनाल्ड डायर के नेतृत्व में ब्रिटिश सेना ने महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों निहत्थे, निर्दोष भारतीयों पर गोलियां चलाईं, जो ब्रिटिश सरकार के दमनकारी रौलट अधिनियम के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे थे।