अनुच्छेद 370, 35-ए को हटाने से 'आजादी' का मार्ग प्रशस्त होगा : फारूक अब्दुल्ला

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 08 अप्रैल 2019, 4:59 PM (IST)

श्रीनगर। संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को निरस्त करने की भाजपा की प्रतिबद्धता पर प्रतिक्रिया देते हुए नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को कहा कि यह कदम कश्मीर में 'आजादी' का मार्ग प्रशस्त करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा जारी घोषणापत्र में कहा गया है कि अगर पार्टी सत्ता में आएगी तो वह दोनों अनुच्छेदों को निरस्त कर देगी।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए अब्दुल्ला ने यहां चुनावी सभा में कहा, "क्या वे सोचते हैं कि वे अनुच्छेद 370 को निरस्त कर देंगे और हम चुप बैठेंगे? वे गलत सोच रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "हम इसके खिलाफ लड़ेंगे। मुझे लगता है कि यह अल्लाह की इच्छा है कि वे इसे निरस्त करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें ऐसा करने दीजिए और यह हमारी आजादी का मार्ग प्रशस्त करेगा।"

सर्वोच्च न्यायालय में ऐसी कई जनहित याचिकाएं दायर की गई हैं, जिसमें अनुच्छेद 370 और 35ए को चुनौती दी गई है। अनुच्छेद 370 जहां जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता है, वहीं अनुच्छेद 35ए राज्य विधानसभा को राज्य के नागरिकों और उनके अधिकारों को परिभाषित करने का अधिकार देता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे