Foreign Policy : कोई भी पाकिस्तानी एफ-16 लापता नहीं : अमेरिकी रिपोर्ट

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 05 अप्रैल 2019, 3:59 PM (IST)

वाशिंगटन। एक अमेरिकी समाचार प्रकाशन ने अमेरिकी सैन्य अधिकारियों के हवाले से कहा है कि फरवरी में हुई हवाई झड़प में पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने का भारत का दावा 'गलत लग रहा है' क्योंकि अमेरिकी कर्मियों ने पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की गिनती की है और वहां कोई भी विमान लापता नहीं पाया गया।
अमेरिकी समाचार प्रकाशन फॉरेन पॉलिसी ने सैन्य अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी।

फॉरेन पॉलिसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि स्थिति की सीधे जानकारी रखने वाले अमेरिका के दो रक्षा अधिकारियों ने कहा, "अमेरिकी कर्मियों ने हाल ही में इस्लामाबाद के एफ-16 की गिनती की और किसी विमान लापता नहीं पाया।"

भारत सरकार ने बालाकोट के आतंकी शिविरों पर हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी को कहा था कि वायुसेना के पायलट अभिनंदन ने एक पाकिस्तानी एफ-16 को मार गिराया है, जो भारतीय सैन्य ठिकाने पर हमला करने की कोशिश कर रहा था।

हालांकि, मिग विमान उड़ा रहे पॉयलट का विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और उसे पाकिस्तान ने पकड़ लिया था। बाद में इस्लामाबाद ने उसे 'शांति के प्रयासों' के तहत रिहा कर दिया था।

भारतीय वायुसेना ने 28 फरवरी को मीडिया को सबूत के तौर पर पाकिस्तानी एफ-16 से दागी गई अमराम मिसाइल को भी दिखाया था।

फॉरेन पॉलिसी के अनुसार, "स्थिति की सीधे जानकारी रखने वाले एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान ने घटना के बाद समझौते के तहत अमेरिका को एफ-16 की गिनती करने के लिए बुलाया था। यह समझौता विदेशी सैन्य सामानों की खरीद की वक्त किया गया था।"

प्रकाशक ने कहा, "अमेरिका ने पाकिस्तान के एफ-16 बेड़े की गिनती की और पाया कि सभी जेट मौजूद हैं। यह भारत के फरवरी में हुए झड़प के दौरान किए गए दावे के उलट है।"

एक अनाम अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, "कुछ विमान झड़प की वजह से निरीक्षण के लिए तत्काल उपलब्ध नहीं थे, इसलिए अमेरिकी कर्मियों को इसका लेखा-जोखा देने में कई सप्ताह का समय लग गया।"

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे