'सीविजल' अब आईफोन पर भी उपलब्ध

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 15 मार्च 2019, 6:20 PM (IST)

चंडीगढ़। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लॉन्च ‘सीविजिल’ (cVIGIL) मोबाइल एप्लिकेशन अब आईफोन पर भी उपलब्ध है। इसे आईफोन के एप्प स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। पहले यह सेवा केवल एंड्रॉइड मोबाइल पर ही उपलब्ध थी।

हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग इस बार आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर अपनी कड़ी नजर रखे हुए है। इसलिए पहली बार आमजन की भागीदारी भी सुनिश्चित करने के लिए ‘सीविजिल’ एप्लीकेशन की शुरुआत की है।

उन्होंने बताया कि इस नवीनतम मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से नागरिक चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आमजन ‘सीविजिल’ एप्लीकेशन को एंड्रॉइड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर तथा आईफोन पर एप्प स्टोर से डाउनलोड करके इस सेवा का उपयोग कर सकते है।
उन्होंने बताया कि इस एप्प पर आमजन फोटो खींच कर या दो मिनट की वीडियो रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकता है। यह फोटो/वीडियो ऑटोमेटिक जीपीएस लोकेशन के साथ अपलोड हो जाएगी। शिकायत दर्ज करने के बाद 20 मिनट के भीतर ही संबंधित टीम लोकेशन पर पहुंच जाएगी और 100 मिनट के अंदर-अंदर शिकायत का समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। यदि कोई गंभीर शिकायत पाई जाती है।

जिसमें एफआईआर दर्ज करवाने की आवश्यकता है, उन शिकायतों का निपटान एक व्यवस्थित प्रकिया के तहत ही किया जाएगा और अति गंभीर मामले, जिनका निपटान नहीं हो पाया, वो मामले नेशनल ग्रीवान्सिस रिडरेसल सिस्टम के पोर्टल पर चले जाएंगे। उन्होंने बताया कि अगर शिकायतकर्ता यह चाहता है कि उसकी पहचान सुरक्षित रहे तो आयोग द्वारा उसकी पहचान को गोपनीय रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे