बल्लेबाजों में परेरा की लंबी छलांग, गेंदबाजों में कमिंस बने नं.1

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 17 फ़रवरी 2019, 6:55 PM (IST)

दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिग में शीर्ष पर बरकरार हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 153 रन की अविश्वनीय पारी खेलने वाले श्रीलंका के कुशल परेरा ने 58 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। रविवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में कोहली 922 अंकों के साथ शीर्ष पर मौजूद हैं। वहीं, अपनी संघर्षपूर्ण शतकीय पारी से डरबन में श्रीलंका को एक विकेट से जीत दिलाने वाले परेरा 58 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 40वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी वेबसाइट के अनुसार, परेरा की यह करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। उन्होंने पहले टेस्ट मैच की पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 51 और 153 रन बनाए थे। परेरा ने आखिरी विकेट के लिए विश्वा फर्नांडो (नाबाद 6) के साथ 78 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की थी। परेरा और फर्नांडो की इस साझेदारी ने 83 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो कि 1936 में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ बनाया था।

बल्लेबाजों की ताजा रैकिंग में शीर्ष पांच में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस करियर में पहली बार टॉप-10 में पहुंच गए हैं। डु प्लेसिस सात स्थानों की छलांग लगाकर श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने के साथ संयुक्त रूप से 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ डरबन में पहले टेस्ट में 35 और 90 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस एक पायदान ऊपर चढक़र पहली बार नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। वे दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के बाद शीर्ष पर पहुंचने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। मैक्ग्रा फरवरी 2006 में नंबर वन गेंदबाज बने थे। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन एक पायदान ऊपर चढक़र दूसरे, दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा दो स्थान नीचे लुढक़कर तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

वर्नोन फिलेंडर और रवींद्र जडेजा को एक-एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। दोनों क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। श्रीलंका के विश्वा फर्नांडो 26 स्थान ऊपर चढक़र करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 49वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने डरबन में पहले टेस्ट में आठ विकेट लिए थे।

ये भी पढ़ें - निसार अहमद को नहीं डिगा सकी पैसों की कमी, पिता चलाते हैं रिक्शा