प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत जिला में लगेंगे जागरूकता शिविर

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 12 फ़रवरी 2019, 3:28 PM (IST)

कुल्लू। जिला में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाया गया है। योजना के तहत किसानों को लाभान्वित करने तथा लोगों को पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्रदान करने के लिए ज़िला के विभिन्न भागों में कलस्टर स्तर पर जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में मंगलवार को यहां जानकारी देते हुए उपायुक्त युनूस ने बताया कि जागरूकता शिविरों का आयोजन 13 फरवरी से 18 फरवरी 2019 तक किया जाएगा। शिविरों में जिला की समस्त ग्राम पंचायतों को कवर किया जाएगा। इसके लिए खण्ड विकास टीमों का गठन किया गया है।

कहां लगेंगे शिविर

13 फरवरी को प्रातः 11 बजे खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय निरमण्ड में आयोजित किए जाने वाले शिविर में बाहवा, निरमण्ड तथा भलसी ग्राम पंचायतों को शामिल किया जाएगा। इसी दिन बाद दोपहर दो बजे पंचायत घर रीमू के शिविर में तवार तथा निशानी पंचायतों के लोगों को जानकारी प्रदान की जाएगी। 14 फरवरी को 11 बजे पंचायत घर अरसु में बाड़ी, अरसु, डीम तथा कोट पंचायतों जबकि इसी दिन दोपहर दो बजे विक्री केन्द्र बागीपुल में चैल, सराहन तथा नोर ग्राम पंचायतों को कवर किया जाएगा।

15 फरवरी को पंचायत घर उरटू में प्रातः 11 बजे आयोजित किए जाने वाले शिविर में राहणू तथा गमोग पंचायतों जबकि इसी दिन दो बजे बस अड्डा केदस में घाटु तथा भलसी पंचायत को कवर किया जाएगा। 16 फरवरी को 11 बजे बस अड्डा समेज में सरघा तथा कुशवा जबकि इसी दिन बाद दोपहर पंचायत घर खरगा में शिविर लगेगा।

17 फरवरी को 11 बजे पंचायत घर जगातखाना में तुनन पंचायत, एक बजे पंचायत घर ब्रौ के शिविर में पोषणा पंचायत तथा इसी दिन बाद दोपहर तीन बजे पंचायत घर बायल में गडेज पंचायत के लोगों को जानकारी प्रदान की जाएगी। 18 फरवरी को प्रातः 11 बजे पंचायत घर निथर में निथर तथा देहरा पंचायतों, दोपहर दो बजे पंचायत घर दुराह में दुराह तथ लोट जबकि इसी दिन पंचायत घर शारवी में सायं 4 बजे आयोजित किए जाने वाले शिविर में शिल्ली पंचायत को कवर किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि शिविरों में पात्र किसानों से निर्धारित फार्म, ज़मीन का प्रमाण, बैंक खाता का विवरण तथा आधारकार्ड इत्यादि दस्तावेज प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने सभी पात्र किसानों से योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक फार्म और दस्तावेज जमा करवाने तथा शिविरों में आने का आग्रह किया है। यूनुस ने कहा कि योजना के लाभ के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान व बागवान कृषि, राजस्व तथा खंड विकास कार्यालयों से भी संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे