सोलंग में हुआ सीनियर नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप का आगाज

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 01 फ़रवरी 2019, 5:58 PM (IST)

कुल्लू। हिमाचल प्रदेश विंटर गेम्स एसोसिएशन, अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान मनाली और विंटर कार्निवल कमेटी द्वारा भारतीय ओलंपिक संघ के संरक्षण में आयोजित की जा रही छह दिवसीय सीनियर नेशनल एलपाइन स्की एवं स्नो बोर्डिंग चैंपियनशिप शुक्रवार को मनाली के विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल सोलंग में आरंभ हो गई। इस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, दिल्ली और सेना के स्कीयर्स भाग ले रहे हैं। बर्फबारी और पैराग्लाइडरों द्वारा पुष्प वर्षा के बीच आनी के विधायक किशोरी लाल सागर ने इसका विधिवत उदघाटन किया।

चैंपियनशिप के आयोजन के लिए आयोजन समिति को बधाई देते हुए किशोरी लाल ने कहा कि इसके माध्यम से राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के साथ-साथ उभरते हुए स्थानीय खिलाड़ियों को भी बहुत बड़ा मंच मिला है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने एक वर्ष के दौरान खेलों को बढ़ावा देने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं। प्रदेश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए परशुराम पुरस्कार की परंपरा फिर से आरंभ की गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

उन्होंने कहा कि सोलंग के अलावा कुल्लू जिला के अन्य क्षेत्रों में भी विंटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा दिया जाएगा। किशोरी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मार्गदर्शन और वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के अथक प्रयासों से सोलंग में वैश्विक स्तर के खेल आयोजन सुनिश्चित किए जाएंगे तथा स्थानीय खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए रूस व अन्य देशों में भेजा जाएगा।
समारोह की विशेष अतिथि एवं जिला परिषद सदस्य धनेश्वरी ठाकुर ने भी खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल के स्कीइर्स को बेहतरीन मंच प्रदान करने के लिए राज्य सरकार सराहनीय प्रयास कर रही है। इन खिलाड़ियों को परशुराम अवार्ड के साथ साथ सरकारी नौकरी में आरक्षण के लिए पात्रता प्रदान करके सरकार ने बहुत बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि मनाली में विंटर स्पोर्ट्स के बहुत ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। इन्हें आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाएंगे।

भारतीय ओलंपिक संघ के संयोजक राकेश शर्मा ने भी खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए बताया कि संघ आने वाले समय में सोलंग में एशियाई स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित करने पर विचार करेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल में विंटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ हरसंभव मदद देगा।

इस मौके पर हिमाचल प्रदेश विंटर गेम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रूप चंद नेगी ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा विंटर स्पोर्टस के खिलाड़ियों को राज्य स्तरीय पुरस्कार व सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान मनाली के अतिरिक्त निदेशक एवं आयोजन समिति के सचिव अश्वनी कुमार ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों और आयोजन में सहयोग देने वाली सभी संस्थाओं का धन्यवाद किया।

उदघाटन समारोह में एसडीएम रमन घरसंगी, सासे के कर्नल दिनेश दीक्षित, राज्य योजना बोर्ड के सदस्य युवराज बौद्ध, नगर परिषद मनाली की अध्यक्ष नीना ठाकुर, विंटर गेम्स एसोसिएशन के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।