सोबर्स के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले कैरेबियाई बने होल्डर

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 28 जनवरी 2019, 1:50 PM (IST)

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के कप्तान और हरफनमौला खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिजटाउन टेस्ट में 8वें नंबर (सिक्सथ डाउन) पर उतरकर दोहरा शतक बनाया। वे इस नंबर या इससे नीचे उतरकर दोहरा शतक जमाने वाले सिर्फ तीसरे ही बल्लेबाज हैं।

वेस्टइंडीज ने इस टेस्ट में जीत हासिल की। अब होल्डर ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। वे आईसीसी टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले नंबर पर आ गए हैं। वेस्टइंडीज के लिए इससे पहले इस पोजिशन पर मार्च 1974 में गैरी सोबर्स पहुंचे थे।

होल्डर ने नं.1 की रेस में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और भारत के रवींद्र जडेजा को पछाड़ा। होल्डर के अब 440 अंक हो गए हैं। दूसरे स्थान पर शाकिब (415) हैं। होल्डर इसके अलावा बल्लेबाजी रैंकिंग में भी लंबी छलांग लगाने में सफल रहे। होल्डर 58वें से करिअर बेस्ट 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

होल्डर के साथ सातवें विकेट के लिए 295 रन की तीसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी करने वाले विकेटकीपर शेन डॉवरिच भी 61वें से 47वें स्थान पर आ गए हैं। वेस्टइंडीज की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज केमार रोच व ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज को भी गेंदबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है। रोच 20वें व चेज 41वें स्थान पर हैं। श्रीलंका के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले पैट कमिंस दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलेंडर को पछाड़ तीसरे स्थान पर आ गए हैं। सुरंगा लकमल दो स्थान के फायदे के साथ 31वें स्थान पर हैं।

ये भी पढ़ें - सचिन तेंदुलकर के साथ तुलना पर ऐसा बोले उभरते स्टार पृथ्वी शॉ