IPL नीलामी : क्रिकेट की मंडी में बिकने को तैयार हैं 346 खिलाड़ी

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 17 दिसम्बर 2018, 6:09 PM (IST)

जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण की नीलामी मंगलवार को होगी, जहां कई दिग्गज खिलाडिय़ों की बोली लगेगी। इस नीलामी में इस बार इसी सत्र से घरेलू क्रिकेट में शामिल किए गए नौ नए राज्यों के खिलाड़ी भी नीलामी का हिस्सा होंगे। इनमें अरुणाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, उत्तराखंड और पुडुचेरी शामिल हैं। इसी साल बीसीसीआई ने इन नौ राज्यों को घरेलू क्रिकेट खेलने की अनुमति दी थी।

इससे पहले, नीलामी के लिए इस बार 1003 खिलाडिय़ों ने अपना नामांकन कराया था लेकिन लीग की आठ टीमों ने छंटनी करके अब 346 खिलाडिय़ों की सूची आईपीएल की कार्यकारी परिषद को सौंप दी है। इन 346 खिलाडिय़ों में नौ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपए हैं। इनमें ब्रेंडन मैकुलम, क्रिस वोक्स, लसिथ मलिंगा, शॉन मार्श, कोलिन इंग्राम, कोरी एंडरसन, एंजेलो मैथ्यूज, सैम कुरैन और डी आर्की शॉर्ट शमिल हैं।

भारत के जयदेव उनादकत को पिछली बार 11.5 करोड़ रुपए में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था। इस बार हालांकि उन्हें फ्रेंचाइजी ने रिटेन नहीं किया है। वहीं, 1.5 करोड़ रुपए के बेस प्राइस वाले खिलाडिय़ों की सूची में 10 खिलाड़ी शामिल हैं, जिसमें एक भारतीय और नौ विदेशी खिलाड़ी हैं। इनमें डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल जैसे खिलाड़ी हैं। एक करोड़ के बेस प्राइस वाले खिलाडिय़ों में चार भारतीय सहित कुल 19 खिलाड़ी नीलामी में उतर रहे हैं।

युवराज सिंह, अक्षर पटेल और मोहम्मद शमी का बेस प्राइस इस बार एक करोड़ रुपए हैं। युवराज और अक्षर को पंजाब ने इस साल रिटेन नहीं किया है। वहीं दिल्ली ने शमी से नाता तोड़ा लिया है। 75 लाख रुपए की बेस प्राइस सूची में इस बार दो भारतीय सहित कुल 18 खिलाडिय़ों की बोली लगने जा रही है। इनमें भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा भी शामिल हैं। इसके अलावा 50 लाख रुपए के बेस प्राइस वालों में कुल 62 खिलाड़ी नीलामी में उतरने जा रहे हैं। इनमें 18 भारतीय और 44 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

आईपीएल के 12वें सीजन के लिए सात ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार नीलामी में उतरने जा रहे हैं और इनका बेस प्राइस 40 लाख रुपए हैं। ये सातों खिलाड़ी विदेशी हैं। 30 लाख रुपए के बेस प्राइस वालों में कुल आठ खिलाडिय़ों की बोली लगने जा रही है। इन आठ में से पांच भारतीय और तीन विदेशी हैं। ये आठों खिलाड़ी पहली बार नीलामी का हिस्सा बनने जा रहे हैं। वहीं, 20 लाख रुपए के बेस प्राइस वालों की सूची में कुल 213 खिलाड़ी हैं जो पहली बार लीग के लिए नीलामी में बिकने जा रहे हैं। इन 213 खिलाडिय़ों में 196 भारतीय और 17 विदेशी हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

सनराइजर्स हैदराबाद ने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को इस सीजन के लिए रिटेन करने का फैसला किया है जबकि टेस्ट विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को रिलीज कर दिया है। साहा के अलावा फ्रेंचाइजी ने इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन और वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रेथवेट को भी बाहर का रास्ता दिखाया है। वहीं आगामी सीजन में नए नाम से उतरने वाली दिल्ली ने युवा खिलाडिय़ों पर ज्यादा भरोसा जताया है और इसलिए श्रेयस अय्यर, पृथ्वी शॉ तथा ऋषभ पंत को रिटेन किया है। बीते सीजन दिल्ली में लौटने वाले गौतम गंभीर को टीम ने रिटेन नहीं किया था।

गंभीर ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। वहीं दिल्ली ने मोहम्मद शमी को भी रिटेन नहीं किया और शमी के अलावा दिल्ली ने ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल, डेन क्रिस्टियन को भी रिलीज कर दिया है। मैक्सवेल के साथ आरोन फिंच ने इस साल नीलामी में हिस्सा न लेने का फैसला किया है। दिल्ली ने मनजोत कालरा, कोलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, जयंत यादव, राहुल तेवतिया, हर्षल पटेल, अमित मिश्रा, कागिसो रबादा, ट्रैंट बाउल्ट, संदीप लामिछाने और अवेश खान को रिटेन किया है।

वहीं किंग्स इलेवन पंजाब ने कप्तान रविचंद्रन अश्विन, क्रिस गेल, लोकेश राहुल, एंड्रयू टाई, मुजीब उर रहमान को रिटेन करने का फैसला किया है और स्थानीय खिलाड़ी मनदीप सिंह के स्थान पर मार्कस स्टोइनिस को अपने साथ जोड़ा है। रिलीज किए गए खिलाडिय़ों में मोहित शर्मा, मनोज तिवारी, बरिंदर सरन, अक्षदीप नाथ, प्रदीप साहू, मयंक डागर और मंजूर के नाम शामिल हैं। वहीं राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को रिटेन किया है।

राजस्थान ने कुल 16 खिलाडिय़ों को रिटेन किया। इन खिलाडिय़ों में जोस बटलर, संजू सैमसन, कृष्णाप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर और श्रेयस गोपाल के नाम भी शामिल हैं। फ्रेंचाइजी ने पिछले सीजन में कप्तानी करने वाले अजिंक्य रहाणे को भी रिटेन किया है। तीन बार की विजेता मुंबई इंडियंस ने कुल 18 खिलाडिय़ों को रिटेन किया है। वहीं मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स ने बीते सीजन के कुल 22 खिलाडिय़ों को रिटेन किया है।

ये भी पढ़ें - टेस्ट सीरीज से बाहर हुए कमिंस व हैजलवुड, ये ले सकते हैं जगह