बैंक का पैसा लेकर भागने वालों पर लगेगी लगाम, सरकार ने दिए अधिकार

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 22 नवम्बर 2018, 10:34 PM (IST)

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बैंकों से लोन लेकर विदेश भागने वाले लोगों पर नकेल कसने के लिए नया कदम उठाया है। इसके लिए सरकार ने पब्लिक सेक्टर बैंकों के सीईओ को संदिग्धों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने के लिए अनुरोध करने का अधिकार दे दिए हैं।

यह निर्णय केन्द्र सरकार ने बहुत देर बाद में उठाया है जब तक देश से विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी जैसे कारोबारी बैंकों का पैसा लेकर विदेश भाग गए हैं।
गृह मंत्रालय ने अभी एक सर्कुलर में बदलाव करते हुए सरकारी बैंकों के सीईओको उन अधिकारियों की सूची में शामिल कर दिया है, जो मंत्रालय से किसी के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। पब्लिक सेक्टर बैंकों को मजबूती देने के लिए मंत्रालय ने यह निर्णय एक इंटर-मिनिस्ट्रियल पैनल द्वारा दिए गए सुझावों पर उठाया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे



मंत्रालय के इस कदम के बारे में पूछे जाने पर वित्तीय सेवाओं के सचिव राजीव कुमार ने बताया कि सरकार ने यह निर्णय बैंकिंग सेक्टर को साफ-सुथरा बनाए जाने लिए उठाया गया अच्छा कदम है।
कुमार ने बताया कि सिर्फ पासपोर्ट डीटेल्स होने से बैंकिंग सेक्टर को सशक्त नहीं बनाया जा सकता है इसके लिए सरकारी बैंकों के सीईओ को जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वाले लोगों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने के लिए अनुरोध करने का अधिकार देना भी बहुत आवश्यक हो गया था। इससे किसी भी संदिग्ध को देश से भागने से रोक दिया जाए। उन्होंने बताया कि इससे जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वालों पर शिकंजा कस जाएगा।

ये भी पढ़ें - यहां मुस्लिम है देवी मां का पुजारी, मां की अप्रसन्नता पर पानी हो जाता है लाल