दिल्ली हाफ मैराथन : इथियोपियाई धावकों ने मारी बाजी, बेलिहू-गेमेचु विजेता

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 21 अक्टूबर 2018, 1:59 PM (IST)

नई दिल्ली। दिल्ली हाफ मैराथन में रविवार को इथियोपिया के धावकों का जलवा देखने को मिला। एलीट पुरुष और महिला दोनों का खिताब इथियोपिया के नाम रहा। एलीट पुरुष वर्ग में अंदमाक बेलिहू ने बाजी मारी तो महिलाओं में इस साल पहली बार इस मैराथन में हिस्सा ले रहीं सहाये गेमेचु ने खिताब अपने नाम किया। सहाये ने कोर्स रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया।

पिछले साल एलीट पुरुष वर्ग में दूसरे स्थान पर रहने वाले बेलिहू ने इस बार कमी पूरी की और 59 मिनट 17 सेकेंड में दूरी तय करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। जीतने के बाद बेलिहू ने कहा कि पिछली बार मैं जीत नहीं पाया। इस साल मैंने काफी मेहनत की और जीतने के लिए यहां आया। खुश हूं कि मैं इस बार खिताब जीत सका। वहीं दूसरे स्थान पर भी इथियोपिया के धावक अमदवर्क वालेलेगन रहे, जिन्होंने 59 मिनट 21 सेकेंड का समय निकाला।

यह उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। तीसरे स्थान पर केन्या के डेनियल किपचुम्बा रहे। उन्होंने 59 मिनट 48 सेकेंड का समय निकाला। शुरूआत में बेलिहू पीछे थे। उन्होंने धीरे-धीरे गति पकड़ी। बीच में वह कुछ देर तक पीछे भी रहे लेकिन बेलिहू ने आखिरी तकरीबन पांच किलोमीटर में बढ़त ले ली थी। इस बीच वेलेलेगन पीछे से आगे आ गए और डेनियल ने भी अंतिम पलों में अपने आप को आगे ही रखा। यह दोनों हालांकि काफी कोशिश के बाद भी बेलिहू और अपने बीचे के अंतर को कम नहीं कर पाए।

वहीं, महिलाओं की रेस में काफी कुछ देखने को मिला। एक घंटे छह मिनट 56 सेकेंड के साथ दूसरा स्थान हासिल करने वाली विश्व रिकार्ड धावक केन्या की जॉसलिने जेपकोस्गी और इथियोपिया की तिरुनेश डिबाबा ने रेस की शानदार शुरुआत की। इन तीनों में से सिर्फ जेपकोस्गी ने अपनी लय को बनाए रखा। बीच में वह पीछे भी रहीं लेकिन समय पर वापसी करते हुए शीर्ष तीन में खत्म करने में सफल रही।

इस बीच डिबाबा ने दो बार बढ़त ले ली थीए लेकिन अंतिम कुछ मिनटों में वह पीछे रह गईं और शीर्ष तीन से बाहर होकर पदक से चूक गईं। तीसरा स्थान केन्या की जेइनबेर यमेरे के नाम रहा। विजेता सहाय ने कहा, यहां काफी बड़ी-बड़ी खिलाड़ी आई हैं। यहां मैं पहली बार आई हूं मैं सिर्फ कोशिश करना चाहती थी।

भारतीयों में संजीवनी और अभिषेक ने मारी बाजी

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

दिल्ली हाफ मैराथन में रविवार को भारतीयों में एलीट वर्ग में अभिषेक पॉल और संजीवनी जाधव ने बाजी मारी। राजधानी दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित इस मैराथन में पुरुष एलीट वर्ग में अभिषेक और महिला एलीट वर्ग में संजीवनी ने खिताबी जीत हासिल की। अभिषेक ने सभी को चौंकाते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमाया। उन्होंने पिछली बार सातवां स्थान हासिल किया था।

अभिषेक इस मैराथन में उतरने से पहले केरल में अपने पेट की समस्या का इलाज करा कर लौटे थे। जीत हासिल करने के बाद अभिषेक ने कहा, पिछले साल अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था। यहां आने से पहले तबीयत खराब थी तो ईलाज कराके आया था। ऐसी स्थिति में जीत हासिल करने से काफी खुश हूं। पिछले साल तीसरे स्थान पर रहने वाले अविनाश साब्ले ने इस साल एक घंटे 04 मिनट 14 सेकेंड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।

अनुभवी खिलाड़ी और ओलम्पियन गोपी थोनकार एक सेकेंड से पीछे रहते हुए तीसरे स्थान पर रहे। भारतीय महिलाओं में अंतिम 200 मीटर में काफी रोमांच देखा गया। आखिरी के 200 मीटर में संजीवनी ने बाकी की खिलाडिय़ों को पछाड़ा। इसके अलावा, दूसरे स्थान पर रहने वाली पारूल चौधरी ने एक घंटे 14 मिनट 01 सेकेंड का समय लिया। तीसरे स्थान पर मोनिका आत्रे रहीं जिन्होंने एक घंटे 16 मिनट 55 सेकेंड का समय लिया।

ये भी पढ़ें - शनाका ने गेंदबाजी नहीं बल्लेबाजी में किया कमाल, श्रीलंका जीता