थायराइड के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है मक्खन, देखें...

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 15 सितम्बर 2018, 6:57 PM (IST)

मक्खन के बिना भारतीय नाश्ता अधूरा होता है। शायद ही कोई दिन ऐसा होगा जब आप इनसे बच पाती हों। लेकिन कैलरी के लिहाज से कौन ज्यादा हेल्दी ऑप्शन है यह जानना भी जरूरी है। इस बार जानिए मक्खन सेहत के लिए कितना बेहतर है। आयुर्वेद के अनुसार मक्खन इतना लाभकारी है कि हर इंसान को रोज इसे खाना चाहिए। जहां इन दिनों लोग डायटिंट के नाम पर मक्खन और घी से दूर भागते हैं वहीं पुराने जमाने में मक्खन इसलिए खाया जाता था कि शरीर तुंदुरूस्त बना रहे।

दूध, मक्खन और चीज के बिना हमारे दिन की शुरूआत ही नहीं होती। ब्रेड बटर हो या चीज सैन्डविच ब्रेकफस्ट में ये जरूर शामिल होते हैं।
मक्खन में मौजूद फैटी एसिड-कौंजुलेटेड लिनोलेक एसिड कैंसर से बचाव में बहुत मददगार है। यह एसिड ट्यूमर से लेकर कैंसर तक के उपाचा में मददगार हो सकता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

मक्खन में आयोडीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो थायराइड के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए भी थायराइड ग्लैंड को स्ट्रोन्ग बनाता है।
इसमें कैलरी बहुत होती है। 1 टेबल स्पून मक्खन में लगभग 102 कैलरी होती है जबकि 1 टेबल स्पून चीज में 50 कैलरी इसमें फाइबर एकदम नहीं होता। प्रोटीन व कार्बोहाइडे्रट ना के बराबर होते हैं। इसमें फैट, विटमिंस ए, के, बी12 व ई व मिनरल्स पाए जाते हैं। कैल्शियम, फॉस्फोरस व पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होती है।

ये भी पढ़ें - काली मिर्च के हैरान कर देने वाले लाभ