खासखबर विशेष : कांग्रेस की शिकायत सही मिली, जयपुर में मिले 1 लाख फर्जी मतदाता

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 12 सितम्बर 2018, 2:51 PM (IST)

संजय सैनी़

जयपुर। राज्य की मतदाता सूची में फर्जी मतदाता होने की कांग्रेस की शिकायत सही मिल रही है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग को शिकायत की थी कि राज्य की मतदाता सूची में 25 लाख फर्जी मतदाता है। इस शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने राज्य के चुनाव निर्वाचन विभाग को इसकी जांच के निर्देश दिए थे।

चुनाव आयोग के निर्देश के बाद सभी कलक्टर जिलावार इन मतदाता सूची की जांच कर रहे हैं। जयपुर जिले के दस लाख मतदाताओं में से 1 लाख 12 हजार मतदाता फर्जी मिले हैं। इन्हें मतदाता सूची से हटाने का काम किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी और कलक्टर सिद्धार्थ महाजन के अनुसार जिले की 19 विधानसभा सीटों पर 10 लाख वोटरों की जांच की गई थी। इनमें एक व्यक्ति के कई जगह नाम सामने आए। कुछ ऐसे भी थे जिनकी मौत हो चुकी थी। कई ऐसे नाम भी थे जो अलग अलग विधानसभा क्षेत्रों थे। इन सभी को हटाया जा रहा है।

साफ्टवेयर ने ऐसे पकड़े फर्जी नाम

चुनाव निर्वाचन विभाग के पास एक साफ्टवेयर है जो फर्जी नामों की जांच करता है। यह साफ्टवेयर डालते ही यह 20-20 के ग्रुप में ऐसे चेहरों की पहचान करता है जो समान और मिलते जुलते हैं। इनकी जांच की जाती है। समान चेहरे वालों के एक नाम होने पर उसे चिहिन्त कर लिया जाता है। ऐसे नाम मतदाता सूची से हटा दिए जाते हैं।
25 लाख की शिकायत सही !




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

चुनाव निर्वाचन विभाग की जांच में अकेले जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों में ही 1 लाख से अधिक मतदाता मिले हैं। इस हिसाब से राजस्थान की 200 सीटों पर 20 लाख मतदाता तो फर्जी होने की शिकायत पुख्ता हो गई है। आयोग की जांच पूरी होने के बाद ही फर्जी मतदाताओं की कुल संख्या सामने आएगी।

ये भी पढ़ें - खौफ में गांव के लोग, भूले नहीं करते ये काम