अभिनेत्री नंदिता दास यह सोचकर दुखी हो जाती थी कि लोगों ने...

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 10 सितम्बर 2018, 6:40 PM (IST)

टोरंटो। दुनिया भर की कई शख्सियतों के साथ अभिनेत्री नंदिता दास ने भी टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (टीआईएफएफ) में एक रैली के दौरान शोबिज में लैंगिक समानता के लिए आवाज उठाई।

फिल्म निर्देशिका गीना डेविस और ऑस्कर विजेता निर्माता कैथी शुलमैन सहित कई लोगों ने शनिवार को लैंगिक समानता पर बात की। यह हार्वे वींस्टीन के स्कैंडल के बाद पहला महोत्सव है।

‘शेयर हर जर्नी’ रैली में आर्टिस्टिक निर्देशक कैमरामैन बैली ने 2020 तक उद्योग में 50/50 नामक एक व्यापक आंदोलन के लिए टीआईएफएफ के समर्थन की प्रतिबद्धता जताई।

वहीं, नंदिता जिनकी आगामी फिल्म मंटो का यहां प्रीमियर हुआ, ने कहा कि वह अब एक महिला निर्देशक के रूप में गर्व कर रही हैं और वह चाहती हैं कि फिल्म निर्माण में अधिक महिलाएं शामिल हों।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह सोचकर दुखी हो जाती थी कि लोगों ने मुझे महिला निर्देशक कैसे कहा। लेकिन पिछले कुछ सालों से मैंने इस टैग को अपनाना शुरू कर दिया है। मैं पहले सिर्फ एक निर्देशक कहलाना चाहती थी, लेकिन पिछले कुछ सालों से मुझे खुद को महिला निर्देशक कहलाना पसंद है।’’


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे


नंदिता ने दक्षिण एशिया में बच्चियों के जन्म के आंकड़ों पर भी चिंता जताते हुए कहा, ‘‘हम इससे जूझ रहे हैं। कई ऐसी बच्चियां हैं, जिन्हें जन्म लेने की अनुमति नहीं है। यहां कई बच्चियां लापता हैं। हमारे पास विश्व को अधिक समान और शांतिपूर्ण बनाने के लिए सामूहिक इच्छाशक्ति होनी चाहिए।’’(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - 2019: 47 साल बाद टूटेगा राजेश खन्ना का रिकॉर्ड, सलमान बनाएंगे...