रेस्टोरेंट में लोगों को इसलिए लगती है ज्यादा भूख, जानिए क्या है वजह

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 09 सितम्बर 2018, 2:07 PM (IST)

नई दिल्ली। अक्सर जब कभी हमें तेज भूख लगती है और हम बाहर किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं। तो वहां का डेकोरेशन देखकर हमें काफी अच्छा लगता है और हमारी भूख भी बढ़ जाती है। हालांकि इन सबके बीच आपने एक बात पर जरूर ध्यान दिया होगा कि हर रेस्टोरेंट में डेकोरेशन भले ही अलग हो लेकिन वहां पर एक ही रंग की लाइट का इस्तेमाल किया जाता है।

दरअसल, ज्यादातर रेस्टोरेंट में पीले रंग की लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर रेस्टोरेंट में पीले रंग की ही लाइट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

इसके पीछे भी एक दिलचस्प वजह छिपी हुई है। जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा। आपको बता दें कि पीले रंग के बारे में कहा जाता है कि यह आपकी भूख को बढ़ाता है।

इन रेस्टोरेंट में होता है पीले रंग का इस्तेमाल...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

इन रेस्टोरेंट में होता है पीले रंग का इस्तेमाल...
फास्ट फूड के विक्रेता जैसे की मक्डोनाल्ड ’केएफसी,बर्गर किंग जैसे कई अन्य रेस्टोरेंट भी पीले रंग का इस्तेमाल करते हैं। आपने गौर किया होगा की इन रेस्टोरेंट के बैनर आदि में इन पीले और लाल रंगों का इस्तेमाल किया जाता हैं।

ऐसा इसलिए हैं क्योंकि रिसर्च से यह बात पता चली हैं की लाल और पीला रंग भूख को बढ़ा देते हैं। इसलिए इन कंपनियों ने लाल और पीले रंग का इस्तेमाल अपने रेस्टोरेंट, विज्ञापनों आदि में ज्यादा किया हैं।

ये भी पढ़ें - सांपों से मुहब्बत करता है मुन्ना भाई सांप वाला, बचाता है लोगों की जिंदगियां

अध्यनकर्ताओं का यह भी कहना हैं की इस रंग को देखने से आपको भूख लगने लगती हैं। दूसरी ओर नीला रंग ऐसा रंग हैं जिसे देखने पर आपकी भूख कम होने लगती हैं। इसलिए ज्यादातर रेस्टोरेंट में पीले रंग की लाइट का प्रयोग किया जाता है।

अध्यनकर्ताओं का यह भी कहना हैं कि पीले रंग को देखने के बाद हमारा मस्तिष्क सक्रिय हो जाता है और भूख लगने का सिग्नल भेजने लगता है।

जिससे हमें ज्यादा खाना खाने की इच्छा होती है और हम ज्यादा खाना ऑर्डर कर देते हैं, भले ही वह बाद में हम न खा पाएं।

ये भी पढ़ें - रोंगटे खडे कर देगा ये वीडियो, कमजोर दिलवाले ना देखें