सरकार ने युवाओं को कौशल विकास के साथ दिए ये अवसर...पढ़ें

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 08 सितम्बर 2018, 8:21 PM (IST)

कोटा/जयपुर। कृषि, पशुपालन मंत्री एवं जिला प्रभारी प्रभुलाल सैनी ने कहा कि सरकार ने प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास के साथ रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर स्वावलम्बी बनाने का कार्य किया है। अनेक क्षेत्रों में नवाचार कर युवाओं ने प्रदेश का नाम रोशन किया है।
कृषि मंत्री शनिवार को कोटा के महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय आईटी जॉब फेयर के समापन समारोह के अवसर पर युवाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के युवाओं के कौशल को निखार कर विभिन्न विधाओं में दक्षता प्रदान करने के लिए जिलों में कौशल विकास केन्द्र संचालित किए हैं। इसी का परिणाम है कि युवाओं ने प्रदेश का नाम आईटी के क्षेत्र में आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि आईटी जॉब फेयर प्रोफेशनल डिग्रियां प्राप्त कर चुके युवाओं के लिए घर बैठे रोजगार प्राप्त करने का बेहतरीन माध्यम है। कोटा शैक्षणिक नगरी के रूप में देशभर में जाना जाता है। यहां आईटी व मेडिकल के क्षेत्र में युवाओं को तैयार किया जाता है।

जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि दो दिवसीय जॉब फेयर में 190 से अधिक कंपनियों एवं 52 हजार से अधिक युवाओं द्वारा ऑनलाइन पंजीयन कराना ही इसकी लोकप्रियता का द्योतक है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रत्येक युवा का कौशल विकास कर रोजगार के अवसर प्रदान करने के विजन को पूरा करने के लिए जॉब फेयर कारगर कदम है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

इस अवसर पर विधायक संदीप शर्मा, हीरालाल नागर, नगर विकास न्यास अध्यक्ष आरके मेहता, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के जीएम राजेश सैनी, उपखण्ड अधिकारी मोहनलाल प्रतिहार, एसीपी देवेन्द्र माथुर सहित बड़ी संख्या में युवा उपस्थित रहे।

रोबोट ने दिखाया डांस


ये भी पढ़ें - खौफ में गांव के लोग, भूले नहीं करते ये काम

जॉब फेयर में रोबोट ‘बुधिया’ दूसरे दिवस भी आकर्षण का केंद्र बना रहा। जिला प्रभारी मंत्री ने जैसे ही रोबोट से जानकारी चाही, फेस रीडिंग के बाद स्वागत करते हुए एक-एक प्रश्न का जवाब दिया। मंत्री की फरमाइश पर रॉबोट ने फिल्मी धुन पर डांस भी किया तथा आकस्मिक जमीन पर गिर जाने पर कमांड देते ही तुरंत संभलकर पुनः डांस पूरा किया।

अतिथियों ने किया निरीक्षण


ये भी पढ़ें - यहां मुस्लिम है देवी मां का पुजारी, मां की अप्रसन्नता पर पानी हो जाता है लाल

कृषि मंत्री ने विभिन्न पांडालों में जाकर देशभर से पहुंची आईटी कंपनियों के स्टॉल्स पर जाकर निरीक्षण किया तथा कार्यप्रणाली की जानकारी ली। वे विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले युवाओं से भी रूबरू हुए।



ये भी पढ़ें - यहां मुस्लिम है देवी मां का पुजारी, मां की अप्रसन्नता पर पानी हो जाता है लाल