बर्थडे स्पेशल : जब 16 साल की उम्र में आशा भोंसले ने किया था प्रेम विवाह...

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 08 सितम्बर 2018, 3:27 PM (IST)

नई दिल्ली। हिन्दी फिल्मों की मशहूर पाश्र्वगायिका आशा भोंसले आज (8 सितम्बर) 85 साल की हो गई है। लता मंगेशकर की छोटी बहन और दीनानाथ मंगेशकर की पुत्री आशा ने फिल्मी और गैर फिल्मी लगभग 16 हजार गाने गाए हैं और इनकी आवाज के प्रशंसक पूरी दुनिया में फैले हुए हैं।

हिंदी के अलावा उन्होंने करीब 14 से ज्यादा भाषाओं में गाने गाए है। आशा भोंसले ने अपना पहला गीत वर्ष 1948 में सावन आया फिल्म चुनरिया में गाया था।

आशा ने शास्त्रीय संगीत, गजल और पॉप संगीत हर क्षेत्र में अपनी आवाज का जादू बिखेरा है और एक समान सफलता पाई है। उन्होने आरडी बर्मन से शादी की थी।

आशा भोसले का जन्म...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

आशा भोसले का जन्म...
आशा भोसले का जन्म 8 सितम्बर 1933 को महाराष्ट्र के ‘सांगली’ में हुआ। इनके पिता दीनानाथ मंगेसकर प्रसिद्ध गायक एवं नायक थे। जिन्होंने शास्त्रीय संगीत की शिक्षा काफी छोटी उम्र में ही आशा जी को दी। आशा जी जब केवल 9 वर्ष की थीं, इनके पिता की मृत्यु हो गई।

आशा भोंसले का परिवार...

ये भी पढ़ें - इस स्टार किड को देखते ही भूल जाएंगे सारा, जाह्नवी और सुहाना खान को

आशा भोंसले का परिवार...
आशा जी का घर दक्षिण मुम्बई, पेडर रोड क्षेत्र में प्रभुकुंज अपार्टमेंट में स्थित है। इनके तीन बच्चे हैं। साथ ही पांच पौत्र भी है। इनका सबसे बड़ा लडक़ा हेमंत भोसले है। हेमंत ने पायलट के रूप में अधिकांश समय बिताया। आशाजी की बेटी जो हेमंत से छोटी वर्षा है। वर्षा ने ‘द सनडे ऑबजरवर’ और ‘रेडिफ’ के लिए कॉलम लिखने का काम किया।

आशाजी का सबसे छोटा पुत्र आनन्द भोसले है। आनंद ने बिजनेस और फिल्म निर्देशन की पढाई की। आनंद भोसले ही आशा के करियर की इन दिनों देखभाल कर रहे हैं। हेमंत भोसले के सबसे बड़े पुत्र चैतन्या ‘बॉय बैण्ड’ के सफल सदस्य के रूप में विश्व संगीत से जुड़े हुए है।

अनिका भोसले (हेमंत भोसले की पुत्री) सफल फोटोग्राफर के रूप में कार्य कर रही है। आशा जी की बहनें लता मंगेसकर और उषा मंगेसकर गायिका है। इनकी अन्य दो सहोदर बहन मीना मंगेसकर और भाई हृदयनाथ मंगेसकर संगीत निर्देशक है। आशाजी गायिका के अलावा बहुत अच्छी कुक (रसोईया) है। कुकिंग इनका पसंदीदा शौक है।

16 साल की उम्र में किया था विवाह...

ये भी पढ़ें - बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा आज भी कुंवारी हैं लेकिन क्यों

16 साल की उम्र में किया था विवाह...
आशा की पहली शादी 16 साल की उम्र में हो गई थी। आशा ने 31 वर्षीय गणपत राव के साथ प्रेम विवाह किया था। गणपत लता मंगेशकर के पर्सनल सेक्रेटरी थे। आशा की शादी से लता काफी नाराज थीं। उन्होंने आशा से सारे रिश्ते तोड़ दिए थे।

दरअसल आशा ने घरवालों से बगावत कर दी थी। इसके बाद आशा की 1960 के आसपास तलाक हो गया। तलाक के बाद आशा अपनी मां के घर दो बच्चों और तीसरे गर्भस्थ शिशु (आनन्द) के साथ लौट आईं।

1980 ई. में आशा जी ने ‘राहुल देव वर्मन’ (पंचम) आरडी बर्मन से दूसरा विवाह किया। यह विवाह आशा जी ने राहुल देव वर्मन के साथ अंतिम पलों तक निभाया।

ये भी पढ़ें - ये एक्ट्रेस है दुनिया की सबसे परफेक्ट फिगर वाली महिला!