एटीएम से 500 रुपए की जगह निकले 2000 के नोट, फिर जो हुआ...

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 08 सितम्बर 2018, 2:36 PM (IST)

जमशेदपुर। आमतौर पर हमसभी पैसों की जरूरत होने पर एटीएम का उपयोग करते है। एटीएम मशीन में हम जितना पैसा भरते है उतना ही बाहर निकलता है। लेकिन सोचों अगर हमे उम्मीद से ज्यादा पैसा मिलने लगे तो खुशी का ठिकाना ही नहीं रहेगा।

जी हां, कभी आपने कोई ऐसा एटीएम देखा है, जिसमें से अगर आप 500 रुपए का नोट निकालना चाहें लेकिन उसकी जगह 2000 रुपए का नोट निकल आए। झारखंड के जमशेदपुर में एक एटीएम मशीन में कुछ ऐसा ही हो रहा है। जिसकी वजह से इस एटीएम मशीन से मात्र 12 घंटों में ही 33 लाख रुपए निकल गए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

दरअसल, जमशेदपुर के बारीडीह बाजार इलाके में लगे एक एटीएम में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। इस एटीएम मशीन में 3 से 4 सितंबर के बीच कैश डालने वाली एक एजेंसी ने 500 रुपए की ट्रे में 2000 रुपए की नोट रख दी थी। जिसकी वजह से लगभग 12 घटें के भीतर ही 40 लोगों ने 33 लाख रुपए निकाल लिए। इन सभी लोगों को जरूरत के हिसाब से 4 गुना ज्यादा पैसे मिल रहे थे। यह एटीएम एचडीएफसी बैंक का था।

इस मामले को लेकर बैंक के उपाध्यक्ष राजीव बनर्जी ने बताया कि उनके बैंक का कैश इन ट्रांजिट करार सीएमएस एजेंसी के साथ है। वहीं एजेंसी के कर्मचारियों ने गलती से 500 रुपए की नोट रखने वाली ट्रे में 2000 रुपए की नोट रख दी थी। जिसकी वजह से ग्राहक जररूत से 4 गुना ज्यादा पैसा निकाल कर ले गए।

हालांकि यह गलती एजेंसी की थी, इसकी वजह से अब बैंक एजेंसी से यह राशि वसूल करेगा। वहीं अब एजेंसी के कर्मचारी लोगों के घर जाकर इन पैसों को वापस करने की अपील कर रहे हैं। बताते चलें कि पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसा ही एक मामला कुछ दिनों पहले राजस्थान के टोंक जिले में भी सामने आया था।

ये भी पढ़ें - प्यार और शादी के लिए तरस रही है यहां लडकियां!