खांसी की समस्या से निजात पाने के लिए काम में लें ये उपाय

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 06 सितम्बर 2018, 6:08 PM (IST)

ठंड का मौसम शुरू होने वाला है। इस मौसम में बीमारियां होने साधारण सी बात हो जाती है। इस मौसम में जा सी लापरवाही हमारे लिए भारी पड जाती है। ठंड के मौसम में सबसे आम बीमारी है खांसी-जुकाम। सुखी और कफ वाली खांसी 2 प्रकार की होती है और दोनों तरह की खांसी आपको काफी परेशान करती है। खाने पीने से लेकर काम और रात को सोने तक को मजबूर कर देती है। खांंसी से जल्द छुटकारा पाना जरूरी है नहीं तो आगे चलकर टीबी और अस्थमा जैसे गंभीर बीमारियों का रूप ले लेती है। इसलिए समय पर इसका इलाज जरूरी है।

खांसी से छुटकारा पाने के लिए....

एक चौथाई चम्मच शहद और इतने ही सामान मात्रा में मुलेठी पाउडर व दालचीनी पाउडर की मिलाये और इसे मिश्रण का दिन में 2 बार सुबह और शाम पानी के साथ सेवन करें। फिर देखिये परिणाम खांंसी कुछ ही समय में कैसे गायाब हो जाती है।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

5-6 लौंग को भूनकर तुलसी के पत्तों के साथ खाने से सभी प्रकार की खांसी से लाभ होता है। हल्दी के टुकडे को घी में सेंककर रात को सोते समय मुंह में रखने से खांसी और कफ में फायदा होता है।

इसी तरह दो ग्राम कालीमिर्च पाउडर व डेढ ग्राम मिश्री का चूर्ण मिलाकर दिन में तीन-चार एक-एक ग्राम की मात्रा में शहद के साथ चाटने से भी लाभ होता है।


ये भी पढ़ें - इन 7 टाइप के लडकों पर लडकियां होती हैं फिदा

गला साफ ना होना या किसी तरह का इन्फेक्शन होना खांसी होने के प्रमुख कारणों में से है और हल्दी मिले दूध पीने से गला साफ हो जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से गले में जो इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर होता है।

ये भी पढ़ें - क्या आप जानते हैं नारियल तेल के चमत्कारी लाभ को