भारत बंद : MP के 18 जिलों में धारा 144,  इन राज्यों में खासा असर

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 06 सितम्बर 2018, 09:36 AM (IST)

नई दिल्ली। केंद्र की बीजेपी सरकार की तरफ से एससी/एसटी एक्ट में किए गए संसोधन के खिलाफ आज सवर्ण संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया है। बंद का सबसे ज्यादा असर मध्य प्रदेश और बिहार में देखा जा रहा है। इन राज्यों के अलग-अलग जिलों में प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं। ट्रेनों के साथ सडक़ों पर चक्का जाम किया गया है। वहीं मध्य प्रदेश में स्कूल-कॉलेज और पेट्रोल पंपों को दिनभर के लिए बंद रखा गया है। बंद को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। वहीं कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि किसी के साथ अन्यास नहीं होना चाहिए।

मध्य प्रदेश :-
भारत बंद को देखते हुए मध्य प्रदेश के दस जिलों में धारा 144 लागू की गई है। मध्य प्रदेश के भिंड, ग्वालियर, मोरेना, शिवपुरी, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, छत्तरपुर, सागर और नरसिंहपुर में धारा 144 लागू की गई है। इस दौरान यहां पर पेट्रोल पंप, स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

बिहार:-
बंद को लेकर बिहार में अच्छा खासा असर देखा जा रहा है। बिहार के खगडिय़ा में सवर्णों के समूह ने एनएच31 पर जाम लगा दिया है। यहां पर लोग मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। लोगों की मांग है कि सुप्रीम कोर्ट ने जो आदेश दिया है उसका पालन किया जाए। पिछली हिंसा से सबक लेते हुए प्रशासन ने इस बार कई जिलों में अलर्ट जारी कर भारी पुलिस की तैनाती किए जाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। भीड़ से निपटने के लिए आंसू गैस के गोले भी थानों में पहुंचा दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें - प्यार और शादी के लिए तरस रही है यहां लडकियां!

राजस्थान :-
एससी/एसटी एक्ट में संशोधन लाए जाने के विरोध में राजस्थान में अगड़ी जातियों ने सडक़ पर उतरने का ऐलान किया है। गुरुवार सुबह भारत बंद का असर यहां भी दिखना शुरू हुआ और जयपुर के स्कूल, कॉलेज और मॉल सब बंद नजऱ आए। राजस्थान में सर्व समाज संघर्ष समिति ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार जातियों को आपस में लड़ाना चाहती है, लेकिन हम इसे पूरा नहीं होने देंगे।

ये भी पढ़ें - यहां कब्र से आती है आवाज, ‘जिंदा हूं बाहर निकालो’

उत्तर प्रदेश :-
भारत बंद को देखते हुए उत्तर प्रदेश में सुरक्षा को मुस्तैद किया गया है। राज्य में कुल 11 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी लखनऊ समेत बिजनौर, इलाहाबाद, आजमगढ़, बरेली जैसे कई शहरों में पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है। ताकि किसी भी तरह के हालातों से निपटा जा सके।

ये भी पढ़ें - आपके हाथ में पैसा नहीं रूकता, तो इसे जरूर पढ़े