पोषक तत्वों से भरपूर हैं बादाम, बढ़ाते हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता...

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 01 सितम्बर 2018, 6:12 PM (IST)

सूखे मेवों में बादाम सबसे पौष्टिक माना जाता है। बादाम में कई पौषक तत्व शामिल हो जैसै-विटामिन, वसा, फोलिक एसिड, मिनरल, प्रोटीन और रेशा भरपूर मात्रा में पाई जाते हैं। स्वस्थ शरीर की आधारशिला संतुलित और उचित आहार पर टिकी रहती है। जैसे ही यह संतुलन गढबडाता है, स्वास्थ्य खराब हो जाता है। वहीं बदलते मौसम का शिकार वे ही लोग होते हैं, जिनकी इम्यूनिटी पावर कमजोर होती है। अगर आप अपनी इम्यूनिटी पावर मजबूत रखेंगे, तो आप खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं।
बादाम प्रोटीन, मैग्निशियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक बादाम में किसी दूसरे नट्स के मुकाबले सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है। खासकर वेजिटेरियंस के लिए तो यह बेहद फायदेमंद है।

इम्यूनिटी का बढिया स्त्रोत
एक्सपर्ट्स की अगर मानें, तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए बादाम एक बढिया ऑप्शन है। बादाम न सिर्फ आपको ज्यादा एनर्जी देता है, बल्कि आपके लिए उच्च ऑक्टेन ईंधन का काम कर सकते हैं। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट, मैगनीज, राइबोफ्लेविन और कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बॉडी में एनर्जी प्रॉडक्शन में मदद करते हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

बढिया स्नैक्स
काम या सफर के दौरान अक्सर भूख लगने पर आप कुछ भी उलटा-सीधा खा लेते हैं, जो आपको नुकसान देता है। आपको बता दें कि कुरकुरे बादाम न सिर्फ आपकी हेल्थ के लिए बेहद हैं, बल्कि बढिया स्नैक्स भी हैं। इन्हें आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें, तो रोजाना बादाम खाकर आप न सिर्फ एक्टिव बने रहते हैं, बल्कि आपकी इम्यूनिटी पावर भी मजबूत रहती है।


ये भी पढ़ें - मलाई जैसी स्किन के लिए सिर्फ मलाई....

कोलेस्ट्रॉल से सेफ्टी
टेस्टी स्नैक्स होने के साथ ही बादाम पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। साइंस रिसर्च में पता चला है कि रोजाना बादाम खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही, यह आपको हार्ट और बिगडे लाइफस्टाइल से होने वाली दूसरी बीमारियों से भी बचाता है।

ये भी पढ़ें - इन 7 टाइप के लडकों पर लडकियां होती हैं फिदा