मरने से पहले परछाई भी छोड देती साथ, जानिए-मौत से पहले के संकेत

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 31 अगस्त 2018, 2:53 PM (IST)

अक्सर कहा जाता है कि इंसान ने जन्म लिया है तो उसकी मृत्यु भी निश्चित है। दुनिया में इस सत्य को कोई भी झुठला नहीं सकता है। विद्वान भी दुनिया छोड़ कर चले गए हैं। यहां तक कि स्वयं भगवान भी अपना जीवन समय पूरा करके दुनिया का त्याग कर गए थे।

वैसे इस धरती पर बहुत सारे लोगों ने भगवान की शक्तियां पाकर अमर होने की कोशिशें की। लेकिन, वे सभी लोगों की हर कोशिश नाकाम रही। शास्त्रों में कहा गया है कि मरने के बाद यमराज या यमराज के दूत प्राण हरने के लिए आते हैं।

लेकिन बहुत बार देखा जाता है कि इंसान को अपनी मौत का अंदेशा हो जाता है कि वो कहता भी है कि उसकी मौत निकट है। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर मौत से पहले बहुत से इंसानों को अपनी मौत के बारे में कैसे पता लग जाता है।

शायद आप के पास इन सब सवालों का जबाव ना हो, तो हम बताते है कि आखिर मरने से पहले इंसान को क्या-क्या अंदेशा होता है। आज हम मौत के कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं, जो अगर आपको नजर आजाएं तो समझिए उस इंसान का अंत बहुत नजदीक है। आइए जानते है आखिर वो संकेत क्या हैं।

जल में परछाई न दिखना...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

जल में परछाई न दिखना...
ऐसा कहा जाता है जीवन में सब कुछ साथ छोड सकते है, लेकिन आपका साया हमेशा आपके साथ रहता है। पर हम बता दे कि मौत से पहले भी आपकी परछाई भी आपका साथ छोड देती है।

ऐसा कहा जाता है कि मरने से पहले अगर आपको अपनी परछाईं पानी, तेल, घी या शीशे आदि में दिखाई ना दे तो समझ लीजिए छह माह के अंदर अंदर आपकी मृत्यु होने वाली है।

सिर पर गिद्ध या कौए का बैठना...

ये भी पढ़ें - विवाह में आ रही है परेशानी तो अपनाएं ये उपाय

सिर पर गिद्ध या कौए का बैठना...
शास्त्रों के अनुसार, जिस मनुष्य के सिर पर गिद्ध, कौवा आदि जैसे पक्षी बैठ जाते हैं, तो समझ लीजिए कि वह मृत्यु के बेहद नजदीक है।

ऐसा बताते है कि एक महीने के अंदर अंदर ही उसकी मौत होने वाली है। ऐसे में उसको सांसारिक मोह माया त्याग देने चाहिए और दान पुण्य की तरफ ध्यान देना चाहिए। ताकि अंत समय में किए दान पुण्य उसके लेखे में जुड़ सकें।

त्रिदोष में नाक बहना...

ये भी पढ़ें - जब व्यवसाय और रोजगार में लगातार हो रही हो हानि, करें ये उपाय

त्रिदोष में नाक बहना...
त्रिदोष यानी पित, कफ, वात आदि में नाक बहना अगर शुरू हो जाए तो ये समझ लीजिए कि इंसान मृत्यु के निकट है और वह पांच से छह महीनों अंदर ही वह दुनिया को छोड़ के अलविदा कह जाएगा।

बायां हाथ फडक़ना...

ये भी पढ़ें - राशि के अनुसार करें महादेव की पूजा, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

बायां हाथ फडक़ना...
हाथ मनुष्य के जीवन में अहम किरदार निभाते हैं। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का बायां हाथ फडकने लग जाए तो समझ लीजिए कि उसके पास ज्यादा वक्त नहीं है। वह जल्द ही दुनिया को अलविदा कहने वाला है।

काला चंद्रमा दिखाई देना...

जिस व्यक्ति को सूर्य और चंद्रमा काले दिखाई दे जाए या फिर जिसके सामने सभी दिशाएं घुमती नजर आने लग जाएं, उसके पास 4 से 5 महीने ही जीने को बाकी रहते हैं। ऐसे में आपको मोह माया त्याग देनी चाहिए।

ये भी पढ़ें - आपका मूलांक बताएगा कि कैसी होगी आपकी जीवनसंगीनी