राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: शाही परिवार से उतरेगा ये नया चेहरा!

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 28 अगस्त 2018, 09:53 AM (IST)

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए बिगुल बज चुका है। हर कोई अपनी गोटी फिट करने में लगा है। चुनाव नजदीक आने के साथ ही पार्टी के नेता-कार्यकर्ताओं में उम्मीदवारी जताने की हाेड़ मच जाती है। इस बीच खबर आई है कि इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में राजस्थान के शाही परिवार से भी एक नया चेहरा चुनाव में बतौर प्रत्याशी नजर आएगा। ये खबर फैलते ही दोनों प्रमुख्र दलों कांग्रेस-भाजपा में हलचल तेज हो गई है। क्योंकि इलाके में उनकी लोकप्रियता से वोट उनके पास खिंचे चले आएंगे। जनता के बीच उनकी छवि एक सामान्य नागरिक की है। उनके पास न केवल राजपूत समुदाय के साथ अन्य जातियों का भी समर्थन है।
राजनीति में इस पूर्व राज परिवार से ये चेहरा भले ही पहली बार एंट्री कर रहा है, लेकिन इनसे पहले भी कई लोग राजनीति में हाथ आजमा चुके हैं। इस चेहरे को इन दिनों कई सामाजिक कार्यक्रमों में देखा गया है। पिछले कुछ महीनों के दौरान उनकी ओर से जनसंपर्क अभियान भी चलाया गया है।

जानकारी के अनुसार इन्हें दोनों दल टिकट देने को तैयार हैं। जिस भी दल से इन्हें टिकट दिया जाता है या ये जिस दल से टिकट चाहते हैं, उस दल से बड़े-बड़े दिग्गजों का टिकट कट हो सकता है।



ये चेहरा है...


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

ये चेहरा है...राजेश्वरी राज लक्ष्मी का
जैसलमेर से राजेश्वरी राज लक्ष्मी चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में हैं। जैसलमेर राजपरिवार के महारावल बृजराज सिंह की पत्नी है राजेश्वरी राजलक्ष्मी नेपाल के सिसोदिया राणा राजघराने की राजकुमारी हैं। उनकी शादी बृजराज सिंह से 1993 में हुई थी। जैसलमेर राजपरिवार से 1957 में पूर्व महाराजा रघुनाथ सिंह ने राजनीति में प्रवेश किया था। वे सांसद बने थे, वहीं राजघराने के ही हुकुम सिंह 1957-67 तक लगातार दो कार्यकाल के लिए विधायक रहे। इसके बाद वर्तमान वंशज बृजराज सिंह के चाचा चंद्रवीर सिंह 1980 में विधायक निर्वाचित हुए। उनके बाद डॉ. जितेंद्र सिंह का बतौर विधायक 3 साल का छोटा कार्यकाल रहा। इसके बाद से जैसलमेर रॉयल फैमिली का कोई सदस्य चुनाव नहीं जीत सका था। राजलक्ष्मी के इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलें तेज हो गई हैं।

अभी शाही परिवार से ये हैं राजनीति में

ये भी पढ़ें - खौफ में गांव के लोग, भूले नहीं करते ये काम

अभी शाही परिवार से ये हैं राजनीति में
राजनीति में शाही परिवारों से अभी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, बीकानेर रॉयल फैमिली की सिद्धि कुमारी, डीग राजपरिवार की कृष्णेंद्र कौर दीपा, जयपुर राजघराने की दीया कुमारी, शाहपुरा के राव राजेंद्र सिंह और खींवसर रियासत के गजेंद्र सिंह खींवसर।

ये भी पढ़ें - खौफ में गांव के लोग, भूले नहीं करते ये काम