ये हैं दुनिया के अजीबोगरीब वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, जानकर उड जाएंगे होश

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 22 अगस्त 2018, 5:37 PM (IST)

नई दिल्ली। दुनिया में अजीबोगरीब लोगों की कमी नहीं है। हटके करने की चाह में कुछ लोगों ने ऐसे कारनामे कर डाले जिसके बारे में कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा। आपको दुनिया के हर कोने में ऐसे कई शख्स मिलेंगे जो अपने आप में किसी अजूबे से कम नहीं हैं।

कुछ अजूबे तो ऐसे हैं जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गए हैं। आज आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे अजीबोगरीब विश्व रिकॉर्ड जिनके बारे में जानकर कर आप हैरान रह जाएंगे।

आगे की स्लाइड पर देखें कुछ अजीबोगरीब विश्व रिकॉर्ड्स:-

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1. सिर के बल सीढिय़ों पर चलना:-
अक्सर देखा जाता है कि सीढिय़ों पर चलने से लोग कतराते है और ज्यादातर लिफ्ट का ही उपयोग करते है। लेकिन चीन में रहने वाले एथलीट ली लॉन्गलॉन्स सिर के बल सीढ़ी चढ़ सकता है। आपको यह जानकर हैरान होगी कि एथलीट ली लॉन्गलॉन्ग 1 या 2 नहीं बल्कि 36 सीढिय़ां सिर के बल उतरे। ऐसा करके उन्होंने अपना ही वल्र्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

ये भी पढ़ें - इस कुएं का भेद अनोखा, जो भी आया वो...!

2. मधुमक्खियों के लिए शरीर को बनाया घर :-
यदि एक मधुमक्खी आपको डंक मार दे तो आपके शरीद के अंदर सिहरन पैदा हो जाती है। लेकिन चीन के बीकीपर शी पिंग मधुमक्खियों से खेलता है। जी हां, के बीकीपर शी पिंग ने अपने शरीर पर 3 लाख 31 हजार मधुमक्खियों को बैठाकर वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया।

ये भी पढ़ें - इस मंदिर में मूर्तियां बोलती हैं, वैज्ञानिक भी हैं हैरान

3. सबसे लचीली स्किन:-
इंग्लिश मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट गैरी टर्नर को सुपरह्यूमन माना जाता है। इसकी स्किन इस दुनिया में सबसे लचीली है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वह अपनी स्किन को किसी भी हद तक खींच सकते हैं। दरअसल गैरी टर्नर को एक एहलर्स-डेनलॉस सिंड्रोम से ग्रस्त हैं। यह एक कनेक्टिव टिशू डिसऑर्डर है, जिसमें स्किन कमज़ोर होकर लचीली हो जाती है।

ये भी पढ़ें - कभी देखा है धरती का ये अनोखा रूप

4. सबसे बड़ी ब्रेस्ट :-
अब आपको बताने जा रहे है दुनिया की सबसे बड़ी ब्रेस्ट महिला के बारे में। ऐनी हॉकिंस टर्नर के नाम यह अजीब रिकॉर्ड दर्ज है। खास बात यह है कि इसके लिए उन्होंने कोई सर्जरी या अन्य तरीका नहीं अपनाया है।

ये भी पढ़ें - ये है दुनिया की सबसे महंगी गाय, कीमत जान रह जाएंगे दंग

5. सबसे लंबी टांगें:-
ईकेटरीना लिसिना दुनिया की सबसे लंबी टांगे वाली महिला है। उनसे पहले यह रिकॉर्ड रूसी महिला स्वेतलाना के पास था, लेकिन ईकेटरीना ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उनकी टांगों की लंबाई 52.2 सेमी है।

ये भी पढ़ें - इस शिवलिंग से आती है तुलसी की खुशबू, 2000 साल पुराना

अक्सर आपने चोरी और लूटपाट की बहुत सी वारदातों के बारे में सुना होगा। दुनिया में हर दिन कहीं न कहीं छोटी-मोटी चोरियां होती ही रहती है। हिंदी सिनेमा में चोरियों को लेकर बहुत सी फिल्म भी बन चुकी है। फिल्मों में दिखाया जाता है कि चोर इतनी सफाई से चोरी करता है कि पता ही नहीं चल पता कि आखिर चोरी हुई भी है या नहीं।

आज हम बात करने वाले दुनिया में हुई कुछ चौंका देने वाली चोरियों के बारे में जो कि दुनिया की शातिर चोरियां मानी जाती है।

चोरी नम्बर 1...

यह भी पढ़े : ये फोटो देख घूम जाए हर किसी का दिमाग


चोरी नम्बर 1...
ब्रिटिश बैंक ऑफ मिडिल ईस्ट, बेरूत, लेबनॉन...
साल 1976 में लेबनॉन में छिड़े गृहयुद्ध के बीच ही फिलिस्तीनी लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन से जुड़े लुटेरों ने बैंक की चर्च से सटी दीवार को उड़ाकर लॉकर तक घुस गए थे। वहां चोरों ने करीब 37.8 मिलियन पाउंड यानि करीब 326 करोड़ रुपए साफ कर दिए थे।

यह भी पढ़े : अब स्पर्श से हो जाएगा अंगों का उपचार


चोरी नम्बर 2...
द नाइट्सब्रिज वॉल्ट, लंदन...
बेरूत में चोरी होने के बाद चोरों ने साल 1987 में लंदन के इटैलियन प्लेब्वॉय के नाम से मशहूर विक्सेई ने इस चोरी के अलावा 50 और बैंकों में भी डकैती डाली थी। इस घटना को अंजाम देने के लिए विक्सेई कई हथियारबंद गुंडों के साथ बैंक के अंदर पहुंच गया था और करीब 73.2 मिलियन पाउंड यानि करीब 632 करोड़ रुपए के सामान के साथ फरार हो गया।

यह भी पढ़े : जिंदा है रावण की बहन सूर्पणखा, कर रही हैं कई चमत्कार


चोरी नम्बर 3...
सेंट्रल बैंक ऑफ इराक, बगदाद...
साल 2003 में इराक के राजधानी बगदाद के एक बैंक में सबसे बड़ी चोरी को अंजाम दिया गया था। कहा जाता है कि अमेरिकी आर्मी के इराक पर हमला करने से पहले खुद सद्दाम ने बैंक को एक नोट लिखा था जिसमें बैंक की तिजोरी में रखी सारी रकम सद्दाम के बेटे कुजे के हवाले करने को कहा गया था। दुनिया की इस सबसे बड़ी चोरी में बैंक से 920 मिलियन पाउंड करीब 6 हजार करोड़ रुपए लूट लिए गए थे।

यह भी पढ़े : इस लडकी की कमर देख हर कोई दंग, देखें वीडियो


चोरी नम्बर 4...
बांको सेंट्रल बैंक, फोर्टालेजा, ब्राजील...
साल 2005 में इसे अंजाम देने के लिए चोरों ने ब्राजील के फोर्टलेजा शहर के बीचों-बीच बैंक के पास एक जमीन खरीदी. इसके बाद चोरी के लिए पूरे गैंग ने तीन महीने तक बैंक के नीचे खुदाई करके 256 फीट की सुरंग बनाई। फिर बांको सेट्रल बैंक की मुख्य वॉल्ट तक पहुंचते ही लुटेरों ने ब्राजीलियन करेंसी के करीब 3.5 टन नोट साफ कर दिए थे। इतने नोटों की कीमत करीब 456 करोड़ रुपए थी।

यह भी पढ़े : इस लडक़े को बिजली से खेलकर आता है मजा, करंट छू भी नहीं पाता-देखें फोटो


चोरी नम्बर 5...
हैरीविंस्टन चोरी, पेरिस...
साल 2007 में पेरिस के एक ज्वेलरी शो रूम में 4 चोरों ने महिला का भेष धारण करके बैंक में घुसकर, हथियारों के बल पर सभी लोगों को एक कोने में कर दिया। इतने में बाकी दो चोरों ने लगभग 650 करोड़ के जवाहारात बैग में भरे और चारों चोर रफ्फू चक्कर हो लिए।

यह भी पढ़े : युवक के कान से निकली जिंदा छिपकली, लेकिन...