‘वे अगले तीन से चार साल तक इस प्रदर्शन को जारी रख सकते हैं’

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 14 अगस्त 2018, 5:19 PM (IST)

लंदन। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मुख्य कोच ट्रेवर बेलिस का कहना है कि उनकी टीम के दिग्गज दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 40 की उम्र तक गेंदबाजी कर सकते हैं। वेबसाइट ईएसपीएन की रिपोर्ट के अनुसार, 36 वर्षीय एंडरसन ने भारत के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को मिली जीत में अहम भूमिका निभाई है। अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर एंडरसन ने आईसीसी के टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

एंडरसन के शीर्ष स्थान पर रहते हुए 903 अंक हैं। ऐसे में वे 900 का आंकड़ा पार करने वाले इयान बॉथम के बाद इंग्लैंड के पहले गेंदबाज हैं। बॉथम ने वर्ष 1980 में 900 का आंकड़ा पार किया था। कोच बेलिस ने कहा कि अगर आप विश्व के अन्य गेंदबाजों से एंडरसन की तुलना करते हैं, तो कई गेंदबाज 30 की उम्र में कमजोर पडऩे लगते हैं।

केवल कुछ बेहतरीन खिलाड़ी होते हैं, जो अपनी क्षमता को बरकरार रखते हैं। ऐसे में एंडरसन दर्शा रहे हैं कि वे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। बेलिस ने कहा, मुझे नहीं लगता कि उनकी उम्र मायने रखती है। वे फिट हैं और खुद को फिट रखते हैं, तो जब तक उनका शरीर फिट रहेगा इसमें कोई शक नहीं है कि वे अगले तीन से चार साल तक इस प्रदर्शन को जारी रख सकते हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

बेलिस ने भारत की तैयारियों की आलोचना पर बचाव करते हुए कहा है कि खराब फॉर्म से जूझ रही मेहमान टीम इससे ज्यादा अभ्यास नहीं कर सकती थी। बेलिस ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड जैसी टीमें काफी क्रिकेट खेलती हैं। मुझे यकीन है कि हर कोई अधिक अभ्यास मैच खेलना चाहता है लेकिन यह संभव नहीं है। खिलाडिय़ों को आराम की भी जरूरत होती है। अधिकांश खिलाड़ी सारे मैच ही खेलेंगे लेकिन इसमें अधिक अभ्यास मैच डालने की गुंजाइश नहीं है। भारत ने टेस्ट सीरीज से पहले एक ही अभ्यास मैच खेला। पूर्व कप्तान सुनील गावसकर ने इसकी आलोचना की थी।

ये भी पढ़ें - टेस्ट सीरीज से बाहर हुए कमिंस व हैजलवुड, ये ले सकते हैं जगह