‘एक्सट्रीम 200आर’ की बिक्री शुरू, देती है रोडस्टर जैसा अनुभव

www.khaskhabar.com | Published : मंगलवार, 14 अगस्त 2018, 4:28 PM (IST)

नई दिल्ली। दुपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प लि. अपनी नई प्रीमियम मोटरसाइकिल ‘एक्सट्रीम 200आर’ की देशव्यापी बिक्री शुरू करने के लिए तैयार है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

हीरो मोटोकॉर्प ने एक बयान में कहा कि एक्सट्रीम 200आर के साथ कंपनी ने प्रीमियम मोटरसाइकिल खंड में दोबारा प्रवेश किया है। एक्सट्रीम 200आर हीरो की प्रीमियम मोटरसाइकिलों की नई रेंज में पहली बाइक होगी जिसे इस साल लांच किया जा रहा है।

कंपनी ने बताया कि एक्सट्रीम 200आर का मूल्य 89,900 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। नई एक्सट्रीम 200आर की स्टाइल मस्क्युलर है, जो रोडस्टर जैसा अनुभव देती है। इसमें बीएस4 कॉम्प्लाएंट 200सीसी एयर-कूल्ड इंजन है। एक्सट्रीम 200आर को चलाना रोमांचक है और इसका एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम (एबीएस) सुरक्षा के लिहाज से काफी पुख्ता है। यह अपनी श्रेणी की पहली मोटरसाइकिल है, जिसमें एबीएस को स्टैंडर्ड सुरक्षा खूबी के तौर पर दिया गया है।

ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में भारत के घरेलू बाजार में कंपनी के डीलरों के एक सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन मुंजाल ने कहा, ‘‘एक्सट्रीम 200आर हमारे लिए सिर्फ एक उत्पाद को लांच करना मात्र नहीं है, बल्कि यह हमें प्रीमियम खंड में ले जाएगी, जहां हम पहले थे। इसलिए, यह हमारे लिए इस खंड में री-एंट्री जैसी स्थिति है, जहां कुछ समय पहले हमारी उल्लेखनीय उपस्थिति और बाजार हिस्सेदारी थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘एक्सट्रीम 200आर को खासतौर से युवाओं के लिए बनाया गया है और आगामी त्योहारी सीजन के दौरान, एक्सट्रीम 200आर हमें अपनी बाजार स्थिति कंसोलीडेट करने में मदद करेगी। हम जल्द ही अपने वैश्विक बाजारों में भी एक्सट्रीम 200आर की बिक्री शुरू करेंगे।’’

उन्होंने कहा कि हीरो मोटोकॉर्प बाजार में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ घरेलू मोटरसाइकिल खंड में निर्विवाद रूप से बाजार अग्रणी बनी हुई है। कंपनी अब कुछ नई मोटरसाइकिलों के साथ प्रीमियम खंड पर ध्यान केन्द्रित कर रही है। हीरो की प्रीमियम बाइक्स श्रेणी में अगला लांच होगा एक्सपल्स 200, जो कि देश की पहली 200सीसी एडवेंचर बाइक है।

हीरो मोटोकॉर्प में सेल्स, कस्टमर केयर और पाट्र्स बिजनेस के प्रमुख संजय भान ने कहा, ‘‘हम देशभर में एक्सट्रीम 200आर की खुदरा बिक्री के लिए तैयार हैं और हमें विश्वास है कि यह मोटरसाइकिल प्रीमियम खंड में हमारी उपस्थिति का अनुभव देगी। इसे हाल ही में देश के पूर्वाेत्तर भाग में लांच किया गया था, जहां इसे ग्राहकों सेे भारी प्रतिसाद मिला।’’


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

कंपनी ने कहा है कि एक्सट्रीम 200आर में परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड नया बीएस4 कॉम्प्लाएंट 200सीसी इंजन लगा हुआ है। यह एयर-कूल्ड इंजन 8000 आरपीएम पर 18.4 पीएस का पावर आउटपुट देता है और 6500 आरपीएम पर 17.1 एनएम का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। यह बाइक 4.6 सेकंड में 0-60 कि.मी./घंटा की गति पर पहुंच जाती है और इसकी अधिकतम गति 114 कि.मी./घंटा है। इंजन में अतिरिक्त बैलेंसर्स भी हैं, जो फस्र्ट ऑर्डर वाइब्रेशंस को दूर कर बेहतरीन पॉवर डिलीवरी सुनिश्चित करते हैं।


ये भी पढ़ें - इन रंगों की कारों पर ज्यादा फिदा होती है लडकियां

यह बाइक पांच ड्यूअल-टोन कलर में उपलब्ध है, जिसमें पैंथर ब्लैक विद कूल सिल्वर, पैंथर ब्लैक विद रेड, स्पोट्र्स रेड, चारकोल ग्रे विद ओरेंज और टेक्नो ब्लू शामिल है।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - मर्दाें को पसंद हैं इस कलर की कार, बताती है आपका नेचर ....