मेड बाई इंडिया से देश की गरीबी खत्म होगी: भगवती प्रकाश

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 12 अगस्त 2018, 9:44 PM (IST)

जयपुर। स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक डॉ.भगवती प्रकाश शर्मा ने कहा है कि देश में मेड बाई इंडिया के प्रचलन से देश की गरीबी खत्म होगी और देश तेजी से प्रगति करेगा। शर्मा रविवार को सेवा सदन में स्वदेशी जागरण मंच की संघर्ष वाहिनी की राष्ट्रीय बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। शर्मा ने कहा है कि वैश्वीकरण के कारण विश्व में आर्थिक असमानता बढी है।

दस साल पहले तक लोग कहते थे कि वैश्वीकरण दुनिया की जरूरत है, लेकिन आज दुनिया यह समझने लगी है कि वैश्वीकरण के चलते उनका व्यापार, कारोबार और अर्थ जगत ठप हो जाएगा।
ऐसे में यह अवधारणा कम हुई है कि वैश्वीकरण श्रेष्ठ पद्धति है। उन्होंने गांधी को याद करते हुए कहा कि चरखा कातने से अंग्रेज भारत छोडकर चले जाएंगे। गांधी का इसके पीछे कहने का तात्पर्य था कि चरखा कातेंगे तो स्वदेशी वस्त्रों को पहनेंगे और विदेशी वस्तुओं का आयात कम होगा, जिससे इंगलैण्ड की आर्थिक कमर टूटेगी। इसी तरह हमें चीनी वस्तुओं का बहिष्कार कर चीन की आर्थिक कमर तोडनी है।

संघर्ष वाहिनी के राष्ट्रीय संयोजक आन्नदा शंकर पाणीग्रही ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार कर भारत के कुटीर उद्योग धंधों को बचाएगा,जिससे भारत की बेरोजगारी कम होने के साथ ही भारत आर्थिक क्षेत्र में मजबूत होगी। इससे पहले समापन सत्र को सम्बोधित करते हुए मंच के उत्तर क्षेत्र संगठक सतीश कुमार ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच आने वाले दिनों में पहले खाद, अब खादी, पर्यावरण संरक्षण, स्वदेशी से स्वरोजगार और जैविक खेती को लेकर एक देशव्यापी अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की एफडीआई नीति का मंच ने पहले भी विरोध किया है और आने वाले दिनों में भी आन्दोलन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे