घर में रखे इन पक्षियों के पंख, पैसों की तंगी होगी दूर

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 11 अगस्त 2018, 7:19 PM (IST)

अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोग खूब मेहनत करते है फिर भी उनके पास पैसे का अभाव होता है। ज्योतिष शास्त्र में धन संबंधी परेशानियों को हमेशा के लिए दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं जिनसे बहुत ही कम समय में सकारात्मक फल की प्राप्ति होती है। आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बहुत ही कम समय में अधिक धन कमा सकते हैं।

वास्तुशास्त्र में कई सारी ऐसी चीजों के बारे में बताया जिनका असर शुभ होता है तो कुछ चीजों का असर अशुभ होता है। इसके अलावा कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें घर पर रखना बहुत ही शुभ होता है। इन वस्तुओं को घर पर रखने से पैसों की तंगी नहीं होती तथा घर में सकारात्मक उर्जा का संचालन होता है।

कबूतर या कौवे के पंस को रखे ऐसे...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

कबूतर या कौवे के पंस को रखे ऐसे...
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर घर में किसी कबूतर या कौवे के पंख रखते हैं तो इसे बेहद ही शुभ माना गया है। अगर आप चाहते हैं कि घर में शान्ति बनी रहे तो इसके लिए आप सफेद कपड़े में कबूतर या कौवे के पंख को लपेटकर और उसे लाल रंग के धागे से बांधकर अपनी तिजोरी या फिर पैसे रखने वाली स्थान पर रख दें।

आय में जल्द ही होगी वृद्धि...

ये भी पढ़ें - एक मुट्ठी काले उडद या राई तीन बार उसारने से होंगे सभी काम सफल

आय में जल्द ही होगी वृद्धि...
अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जल्द ही आय में वृद्धि होती दिखाई देंगी। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें - शादी में हो रही देरी, आजमाएं ये 6 कारगर उपाय

हर जातक की इच्छा होती है कि उसका पर्स हमेशा भरा रहे। पर्स को भरने के लिए मां लक्ष्मी की कृपा होना बेहद जरूरी होती है। आज हम आपके लिए शास्त्रों से जुड़े ऐसे अचूक उपाय लाये है जिन्हें अपनाने से आपके पास सदैव धन टिका रहेगा और आपका पर्स कभी खाली नहीं होगा-

किसी भी जातक के पर्स में अगर लक्ष्मी मां की तस्वीर रहेगी तो वहां कभी पैसों की कमी नहीं होगी। ध्यातन रहे कि पर्स कोई सी भी फोटो हो लेकिन हो बैठी हुई मुद्रा में और हमेशा आभूषणों से लदकद।

पीपल और तुलसी को सबसे पवित्र माना जाता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है की पर्स में सदैव पीपल का पत्ता रखना चाहिए। तुलसी के सूखे पत्‍ते भी असरकारक होता है। पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करने के बाद शुभ मुहूर्त में इसे पर्स में नोटों के साथ रखना चाहिए।

लाल रंग का कागज पर्स में रखने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। यह एक अचूक टोटका है। इस टोटके के लिए आपको सिर्फ एक लाल कागज चाहिए, इस कागज में आप अपनी इच्छा लिखकर उसे रेशमी धागे से बांध ले तथा इसके बाद इसे अपने पर्स में रख ले, ऐसा करने से जरूर आपकी इच्छा पूर्ण होगी।

यह भी पढ़े : जब जीवन को निराशा घेर ले, करें ये उपाय, नहीं रहेगी कोई कमी


शास्त्रों में अनाज और धन दोनों एक ही समान कहे गए है। अतः चावल के दो दाने पर्स में रखने अनचाहे खर्च कम होता है और पैसों में बरकत होती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पर्स में शीशे का कोई टुकड़ा या एक छोटा से चाक़ू रखना चाहिए यह उपाय भी धन वृद्धि में सहायक होता है। इसके आलावा आप पर्स में ‘कौड़ी’ या गोमती चक्र भी रख सकते है।

यह भी पढ़े : शादी में हो रही देरी, आजमाएं ये 6 कारगर उपाय


यदि आपके पास कोई चांदी का सिक्का पड़ा हो तो इसे भी पर्स में रखने से धन लाभ होता है। चांदी का सिक्का या सोने का सिक्का पर्स में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और धन की वर्षा करती है। ध्यान रहे की सोने या चांदी के सिक्के को पर्स में रखने से पूर्व इसे घर के मंदिर में माँ लक्ष्मी के चरणों में रखे।

यह भी पढ़े : परीक्षा और इंटरव्यू में पानी हैं सफलता तो अपनाएं ये उपाय


यदि आप रुद्राक्ष अपने पर्स में रखे तो यह दरिद्रता को दूर कर धन वृद्धि में सहायक होता है। माता पिता या बुजर्गो से आशीर्वाद के रूप में मिले नोटों पर हल्दी या केसर का तिलक लगाकर सदैव अपने पास रखे। इससे आपके पास धन की वृद्धि होगी.

यह भी पढ़े : गलती से हो जाए गणेश चतुर्थी को चंद्र दर्शन करें ये उपाय, बच जाएंगे कलंक से


अक्सर हमसभी ने बहुत बार देखा है कि लोग घर के मुख्य दरवाजे पर गणेशजी की प्रतिमा, शुभ-लाभ और स्वास्तिक का चिन्ह जरूर लगाते हैं। हिंदू धर्म में कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। सभी देवी-देवताओं में भगवान गणेश प्रथम पूजनीय माने जाते हैं, इसलिए घर हो या दुकान सभी जगह गणेश जी की मूर्ति या फोटो रखी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गणेशजी की मूर्ति-कभी भी घर के दरवाजे पर बिना सोचे-समझे गणेशजी की मूर्ति नहीं लगाना चाहिए। जी हां, घर में एक ही जगह पर गणेशजी की दो मूर्ति भी नहीं रखना चाहिए, अशुभ होता है।

वास्तुशास्त्र की माने तो इससे उर्जा का आपस में टकराव होता है जो अशुभ फल देता है। अगर एक से अधिक गणेश जी की मूर्ति है तो दोनों को अलग-अलग स्थानों पर रखना ही उचित होगा। बिना जाने कोई मूर्ति कहीं भी ना रखें। साथ ही गणेशजी की मूर्ति या फोटो को कभी ऐसे न रखें जिसमें वह घर के बाहर देख रहे हों।

गणेशजी का मुख हमेशा उस दिशा में होना चाहिए जिससे वह घर की ओर देखते नजर आएं। अगर मूर्ति बाहर की ओर देखते हुए लगाएं तो ठीक इनके पीछे एक मूर्ति लगा दें ताकि गणेश जी का पीठ अंदर की तरफ नहीं दिखे। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि गणेश जी के पीठ वाले भाग में दुख और दरिद्रता का वास माना जाता है।

गणपति जी को पुराणों में विघ्नकर्ता और हर्ता दोनों कहा गया है। ऐसे में गणेशजी की मूर्ति घर में है तो आपको कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके लिए ये विघ्नकर्ता ना बनें और शुभ फलों की प्राप्ति हमेशा होती रहे।

यह भी पढ़े : परीक्षा और इंटरव्यू में पानी हैं सफलता तो अपनाएं ये उपाय


घर में गणेश जी की ऐसी प्रतिमा लगाएं...
वास्तु विज्ञान के अनुसार, घर में गणेश जी की बांयीं ओर सूंड वाली मूर्ति रखना अधिक मंगलकारी माना गया है क्योंकि इनकी पूजा से जल्दी फल की प्राप्ति होती है। दायीं ओर सूंड वाले गणपति देर से प्रसन्न होते हैं। गणेश जी को विराजमान करने के लिए ब्रह्म स्थान, पूर्व दिशा और उत्तर पूर्व कोण शुभ माना गया है लेकिन भूलकर भी इन्हें दक्षिण और दक्षिण पश्चिम कोण यानी नैऋत्य में नहीं रखें इससे हानि होती है।

वास्तु शास्त्र भारतीय शास्त्रों में से एक शास्त्र है, जिसकी जड़ें प्राचीन काल से ही भारत में मौजूद है। वास्तु में दिशाओं का बड़ा महत्तव होता है। कुछ लोग घर निर्माण के समय इसका ध्यान रखतें है। लेकिन कहीं ना कहीं हर किसी से गलती हो ही जाती है। जिसके कारण नुकसान होता है।

यह भी पढ़े : उपहार में ये चीजें भूलकर भी ना लें और न ही दें


घर में लगाने के लिए ये चिन्ह होते है शुभ...
-प्रवेश द्वार के आगे स्वास्तिक, ओम, शुभ लाभ जैसे मांगलिक चिन्हों का उपयोग करें।
-प्रवेश द्वार पर कभी भी बिना सोचे समझे गणेशजी की मूर्ति ना लगाएं।
-विवाह पत्रिका कभी भूलकर भा ना फाड़े क्योंकि इससे व्यक्ति को गुरु और मंगल का दोष लग जाता है।
-विघ्नकर्ता गणपति जी की मूर्ति स्थापित करते समय हमें दिन, दिशा, स्थान आदि बातों का ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़े : ऐसा भोजन करने से होंगे सभी ग्रह अनुकूल, मिलने लगेगी दौलत


अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने घर की सजावट करने के लिए अलग-अलग खूबसूरत तस्वीरें लगाते है। लेकिन क्या आपको पता है आप घर में जो तस्वीरें लगाते है वो कई बार जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने की जगह नकारात्मक प्रभाव डालती हैं।

ऐसे में अगर आप वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में तस्वीरों को लगाते हैं तो आपके घर में सकारात्मक उर्जा का संचार बढ़ता है और घर में खुशहाली आती है। मान्यता है कि अगर घर में हंस की तस्वीर लगाते हैं तो कभी पैसों की कमी नहीं होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहे है जिससे वो तस्वीरें जिन्हें लगाने से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़े : पूजा करते समय ऐसा कभी ना करें, नहीं तो ...


हंस की बड़ी तस्वीर...
वास्तु के अनुसार, घर की बैठक में हंस की बड़ी-सी तस्वीर लगाना अच्छा माना गया है, इससे घर में पैसों की कमी नहीं होती।

यह भी पढ़े : ये तीन चीजें करती हैं मां लक्ष्मी को आने को विवश


पहाड़ या उड़ते हुए पक्षी की तस्वीर...
घर में पहाड़ या उड़ते हुए पक्षी का चित्र लगा हो तो और भी अच्छा है। ऐसी तस्वीरों से विचारों में सकारात्मकता आती है और अत्मविश्वास बढ़ता है।

यह भी पढ़े : दीपक जलाने से पहले, इसके रहस्य भी जानें, हैरान रह जाएंगे आप


7 घोड़ों की तस्वीर...
घर में समुद्र किनारे दौड़ते हुए 7 घोड़ों की तस्वीर लगाने से सकारात्मक उर्जा का संचार बढ़ता है।

यह भी पढ़े : ऐसे घर में नहीं रूकती लक्ष्मी


देवी-देवताओं की तस्वीर...
वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में देवी-देवताओं के चित्रों को लगाने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

यह भी पढ़े : लाल किताब : 5 दिन के 5 उपाय बदल देंगे आपकी तकदीर


परिवार के फोटो...
परिवार के फोटो या दूसरे फोटोज भी घर में लगाने चाहिए, इससे घर में नकारात्मकता नहीं आती है। और घर में सुख- समृद्धि बनी रहती है।

यह भी पढ़े : राशिनुसार : महादेव का ऐसा अभिषेक देगा व्यापार और नौकरी में चमत्कार