सता रही है मोटापे की परेशानी, तो इन आसान तरीकों से करें दूर

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 11 अगस्त 2018, 5:06 PM (IST)

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो अपने साथ बीमारियों का पूरा पैकेज लेकर आती है। आज की व्यस्त जीवनशैली, तनाव और खानपान को लेकर लापरवाही मोटापे को न्योता देते हैं। यहां हम खानपान से जुड़े ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ मोटापे से दूर रहेंगे बल्कि उससे जुड़ी अन्य बीमारियों जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, अर्थराइटिस से भी बचें रहेंगे।
कुछ लोग लगातार जिम या सैर करके वजन पर कंट्रोल रखते हैं तो कुछ डाइट प्लान फॉलो करते हैं। अगर आपके पास जिम जाने या सैर करने का समय नहीं है तो कुछ प्राकृतिक और घरेलू नुस्खों को अपनाकर वजन पर काबू रखेें।

एक रिसर्च की मानें तो वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है। हरी या काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है क्योंकि मिर्च खानेे से जलन होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

छोटी पीपल को पीसकर चूर्ण बना लें और कपड़े से अच्छी तरह छान लें। यह चूर्ण 3 ग्राम रोजाना सुबह के वक्त छाछ के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है।

सूखे आंवले व हल्दी को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लें, कमर एकदम पतली हो जाएगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

गर्म पानी चर्बी को घोलता है और मूत्र के द्वारा बाहर निकालता है। खाना खाने के बाद एक ग्लिास गुनगुना पानी जरूर पीएं। इससे वजन तेजी से कम होता है। ध्यान रहें ऐसा खाना खाने के लगभग एक या पौने घंटे बाद करना है। आप चाहें तो गर्मियों में खाली पेट एक ग्लिास गर्म पानी, नींबू का रस और शहद मिलाकर पी सकते हैं। इससे वजन तेजी से कम होता है और कब्ज की परेशानी भी नहीं रहेगी।


ये भी पढ़ें - कुंवारे ही नहीं शादीशुदा भी करते ये काम!

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो मोटापा घटाने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है। इससे मेटाबॉलिज्म सही रहता है। अगर आप बिना चीनी के ग्रीन टी पीएंगे तो ज्यादा फायदा होगा।

ये भी पढ़ें - महिलाएं अपने पति से छुपाती हैं ये 5 राज!