विश्व कप : आज भारत के सामने दूसरी बार सेमीफाइनल में जाने की चुनौती

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 02 अगस्त 2018, 11:40 AM (IST)

लंदन। भारतीय महिला हॉकी टीम आज गुरुवार को वैली हॉकी एंड टेनिस कोर्ट पर विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। मैच भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे से शुरू होगा। भारत अगर आयरलैंड को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना लेती है तो वो दूसरी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में कदम रखेगा। इससे पहले भारतीय टीम 1974 में विश्व कप के पहले संस्करण में अंतिम-4 में पहुंची थी।

वहीं टीम 1978 में आखिरी बार क्वार्टर फाइनल खेली थी। भारत के लिए यह ऐतिहसिक पल है जब वो अपने इतिहास को दोहरा कर उससे आगे भी जा सकता है, लेकिन उसके सामने वो टीम है जिसने ग्रुप स्तर पर उसे मात दी है। आयरलैंड ने पूल-बी के मैच में भारत को 1-0 से हराया था।

कप्तान रानी और कोच शुअर्ड मरेन दोनों इस बात से वाकिफ हैं कि टीम अभी तक अपने पूरे रंग में नहीं आई है। शुरुआत से उसकी आक्रमण पंक्ति और मिडफील्ड ने निराश किया है। तालमेल और फिनिंशग की कमी टीम को अखरती रही है। आयरलैंड शुरू से ही अच्छी हॉकी खेल रही है और भारत की कमी से वाकिफ हैं। ऐसे में भारतीय टीम के लिए यह चुनौती और खतरनाक हो जाती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह मैच उसके लिए अभी तक का सबसे मुश्किल मैच साबित हो सकता है। मरेन किस रणनीति के साथ उतरेंगे वो देखना होगा। भारत का डिफेंस बेहद शानदार है इस बात से मरेन बेशक खुश होंगे, लेकिन सिर्फ डिफेंस के दम पर आयरलैंड को रोका नहीं जा सकता। भारत के लिए हालांकि किसी भी लिहाज से यह मैच आसान नहीं होने वाला है। उसके पास इतिहास रचने का इससे अच्छा मौका नहीं होगा। यह बात टीम जानती भी है और अपनी पूरी ताकत के साथ मैदान पर उतरने की कोशिश करेगी।

टीम : सविता (उप-कप्तान) व रजनी एतिमारपू (गोलकीपर)। दीप ग्रेस इक्का, सुनीता लाकड़ा, दीपिका, गुरजीत कौर, रीना खोखर (डिफेंडर)। नमिता टोप्पो, लिलिमा मिंज, मोनिका, उदिता, निक्की प्रधान, नेहा गोयल (मिडफील्डर)। रानी (कप्तान), वंदना कटारिया, लालरेमसियामी, नवनीत कौर, नवजोत कौर (फॉरवर्ड)।

ये भी पढ़ें - T20 सीरीज : टीम इंडिया में रैना की वापसी, इन 5 की छुट्टी