मुक्तसर में मोदी ने कहा, कांग्रेस ने बनाया वोट बैंक, हमने दी ऐतिहासिक MSP

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 11 जुलाई 2018, 4:01 PM (IST)

चंडीगढ़। 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी कमर कस ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार अब सीधे आम लोगों से जुड़ रही है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुक्तसर में एक बड़ी किसान रैली को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत पंजाबी भाषा में की। मुक्तसर में कृषि कल्याण रैली से पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि पिछले 70 सालों में किसानों ने जिस पार्टी पर सबसे ज़्यादा भरोसा किया उस पार्टी ने इस भरोसे का सम्मान नहीं किया। उन्होंने हमलों को और तीखा करते हुए कहा कि किसानों से सिर्फ वादे किए गए और उस पार्टी ने सिर्फ एक परिवार की भलाई के लिए काम किया।

अपनी सरकार की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि जब से इस सरकार ने एमएसपी बढ़ाने का ऐतिहासिक फैसला किया तब से किसानों को राहत मिली है और उनकी एक बड़ी चिंता समाप्त हो गई है। अब किसनों को अपने उत्पाद पर ज़्यादा भरोसा है।

कांग्रेस पर किसानों को वोट बैंक की तरह इस्तेमाल करने का आरोप लगाने के अलावा पीएम मोदी ने किसानों से पराली नहीं जलाने की अपील की और कहा कि इससे प्रदूषण फैलता है। उन्होंने भरोस दिलाया कि पराली जलाने की समस्या पर केन्द्र गंभीरतापूर्वक काम कर रहा है।

रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि किसान की फसल बर्बाद से बचाने के लिए सरकार प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना चला रही है। इसी तरह देश भर में नए गोदाम बनाए जा रहे हैं, फूड पार्क बनाए जा रहे हैं। उनका कहना था कि सरकार पूरी सप्लाई चेन को सुधार में लगी है और कोशिश है कि फसल की बर्बादी रुके।

अपनी सरकार की यूरिया नीति का बखान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक जमाना था जब यूरिया के लिए किसानों को लाठियां खानी पड़ती थी, लेकिन आज स्थिति बदल चुकी है। आज किसानों को 100त्न नीम कोटिंग यूरिया पर्याप्त मात्र में उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे