दुनिया का सबसे बड़ा परिवार: एक व्यक्ति, 39 बीवियां, 94 बच्चे और 33 पोते

www.khaskhabar.com | Published : सोमवार, 28 मई 2018, 5:05 PM (IST)

आपने अभी तक किसी व्यक्ति की एक, दो या तीन शादियों के बारे में तो सुना होगा, लेकिन आपको कहें कि एक व्यक्ति हैं जिसने 39 शादियां की हैं। एक बार सुनने के बाद किसी भी इस पर विश्वास नहीं होता है, लेकिन ये बिल्कुल सच है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उसकी 39 पत्नियां एक ही छत के नीचे रहती हैं।

वैसे ये कारनामा किसी दूसरे देश का नहीं बल्कि अपनी ही देश में मिजोरम का है। यहां जियोना चाना नाम के व्यक्ति का ये कारनामा गिनीज बुक में दर्ज है। जियोना का परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार का दर्जा दिया गया है। मिजोरम की राजधानी आइजोल के पास बख्तवांग गांव में रहने वाले इस एक परिवार में 167 सदस्य हैं और सभी एक ही मकान में रहते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

इस घर के मुखिया जियोना चाना हैं जिनकी 39 पत्नियां, 94 बच्चे और 33 पोते और पोतियां है।
इस परिवार के सभी लोगों के लिए एक ही किचन में खाना पकता है। एक ही डायनिंग हॉल में सभी लोग खाना खाते हैं। एक बड़े डायनिंग हाल में 50 टेबलों पर खाना परोसा जाता है।

ये भी पढ़ें - भारत के इस जिले में है पाकिस्तानी पत्नी की नो एंट्री

छोटे बच्चे जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं। डिनर का टाइम शाम 6 बजे के करीब शुरू होता है। चाना की बीवियां भी बड़ी आज्ञाकारी हैं। सभी एक साथ एक ही घर में रहती हैं और आपस में बहुत प्रेम करती हैं। जियोन की पत्नियां खाना बनाती हैं।

ये भी पढ़ें - देखिए समुद्र के अंदर अनोखा म्यूजियम

जबकि बेटियां घर के दूसरे काम देखती हैं, और साफ-सफाई की जिम्मेदारी बहुएं संभालती हैं। कपड़े धोने का काम परिवार के सभी मेंबर मिलकर करते हैं।

ये भी पढ़ें - देखिए समुद्र के अंदर अनोखा म्यूजियम

जियोना दुनिया के सबसे बड़े परिवार के साथ जीवन यापन करने वाले शख्स है। वह अपने परिवार के साथ 100 कमरों के घर में रहते हैं। 167 सदस्य का परिवार जिस घर में रहती है, उसका नाम छौन थर रन (न्यू जेनरेशन होम) है। जियोन की फैमिली एक 4 मंजिला मकान में रहती है, जिसमें 100 से ज्यादा कमरे हैं।

ये भी पढ़ें - यह दुनिया का सबसे छोटा देश, आबादी सिर्फ 27 लोग!

जियोना की 167 सदस्यों के इस परिवार में रोजाना 130 किलो से ज्यादा अनाज और सब्जी पकता है। एक दिन के राशन में 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 20 किलो फल, 30 से 40 मुर्गे और 50 अंडों की जरूरत पड़ती है।

ये भी पढ़ें - इस पौधे को छूने से जा सकती है आपकी जान!

जिओना ऐसे संप्रदाय से ताल्लुक रखते हैं जो अपने सदस्यों को असीमित शादी की अनुमति देता है। इनकी इतनी सारी पत्नियों की यही वजह है।

ये भी पढ़ें - जोंकों से घंटो शरीर का खून चुसवाती है महिला, जाने क्यों!

इनके परिवार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। 39 पत्नियों के पति जियोना इसे ईश्वर का वरदान और खुद को किस्मत का धनी मानते हैं।

ये भी पढ़ें - एक ऐसा मंदिर जिसमें शिला रूपी स्वयंशम्भू का आकार बढ़ रहा है

ये भी पढ़ें - महिला बॉडीबिल्डर की ऐसी बॉडी देखकर सभी है हैरान

ये भी पढ़ें - यहां सास पिलाती है दूल्हे को शराब, तभी होती है शादी

ये भी पढ़ें - भारत में भी है शादी से पहले हनीमून मनाने की प्रथा!

ये भी पढ़ें - इस छिपकली की कीमत एक लग्जरी कार से भी ज्यादा!