चिलचिलाती धूप में भी ऐसे नहीं आएगी खूबसूरती पर आंच

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 20 मई 2018, 5:53 PM (IST)

गर्मी के मौसम में चिपचिपाता पसीना, हवाएं और धूल मिट्टी आदि सब हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हें, इसलिए जरूरी है कि गर्मी के मौसम में हमअपने शरीर का खास ध्यान रखें ताकि खूबसूरती बरकरार बनी रहे। गर्मी की चिलचिलाती धूप कहीं आपके हुस्न की रंगत को फीका न कर दे। गर्मी के मौसम में भी अपने रूप का नूर बरकरार रखने के लिए त्वचा और बाल की खास देखभाल करें और पाएं खिली-खिली रंगत और फूलों सी ताजगी।

आंखों की देखभाल
कई बार धपू से लौटने के बाद, आंखों में जलन होने लगता है। ऐसे में एक टुकडा बर्फ किसी कपडे में लपेट कर आंख पर रगडें, जलन कम हो जाएगी।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

बालों की देखभाल
इन दिनों में सिर पर काफी पसीना आता है इसलिए बाल बहुत जल्दी-जल्दी गंदे हो जाते हैं। बाल अपनी खूबसूरती खोने न पाएं इसलिए इस मौसम में भी इसकी चमक बरकरार रखें

गर्मी में पसीने से बाल चिपक जाते हैं और सुंदर चेहरे को भी खराब बना देते हैं, इसलिए अपने चेहरे के अनुरूप किसी भी तरह की चोटी या जूडा बनाएं व लंबे बालों को खुला न छोडे।




ये भी पढ़ें - क्या क्या रखें पर्स में

चेहरे की देखभाल
1 चम्मच ताजा ऑरेंज जूस और 1 चम्मच प्लेन दही को मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड दें। उसके बाद कुनकुने पानी से चेहरा धो लें।

त्वचा में ताजगी बनाए रखने के लिए उडद की दाल के पाउडर में गुलाबजल, ग्लिसरीन और बादाम रोगन मिलाकर चेहरे पर लगाएं।


ये भी पढ़ें - काली मिर्च के हैरान कर देने वाले लाभ

हाथ-पैरों के देखभाल
गर्मी की वजह से पैर बहुत जलते हैं और थकान रहती है, इसलिए पांवों का खास ख्याल रखें-

बाहर से वापस आने के बाद कुनकुने पानी में थोडा सा नमक डालकर उसमें पांव डुबोकर कुछ देर बैठी रहें। दस मिनट बाद प्यूमिक स्टोन और ब्रश से पांव साफ करें। उसके बाद थोडा-सा मॉइश्चराइजर हल्के हाथों से मलें। थकान दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें - कभी न जाने दें ऐसे 6 लडकों को अपनी जिंदगी से