डेरेन लेहमैन की जगह यह दिग्गज बना ऑस्ट्रेलियाई टीम का कोच

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 03 मई 2018, 1:05 PM (IST)

मेलबोर्न। दक्षिण अफ्रीका में एक टेस्ट के दौरान हुए बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद डेरेन लेहमैन ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को घोषणा की कि अब बाएं हाथ के पूर्व सलामी बल्लेबाज जस्टिन लेंगर नए कोच होंगे।

लेंगर तीनों फॉर्मेट (टी20, वनडे, टेस्ट) में यह जिम्मेदारी निभाएंगे। वे 22 मई को कार्यभार संभालेंगे। लेंगर के पास कोचिंग का बढिय़ा अनुभव है। वे पश्चिन ऑस्ट्रेलिया और बिग बैश लीग (बीबीएल) में पर्थ स्कॉचर्स के कोच रह चुके हैं। उनकी कोचिंग में पर्थ स्कॉचर्स ने तीन बार खिताब जीता।

47 वर्षीय लेंगर वर्ष 1993 से 2007 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय रहे। उन्होंने 105 टेस्ट में 45.27 के अऔसत से 7696 रन बटोरे। उनके खाते में 30 अर्धशतक और 23 शतक हैं। इसके अलावा लेंगर ने आठ वनडे भी खेले। उनके दौर में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम ने काफी सफलताएं हासिल कीं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा कि हमने कुछ समय पहले ही लेहमैन के उत्तराधिकारी के लिए लेंगर का नाम तय कर लिया था। वे चार साल तक कोच रहेंगे। लेंगर की पहली चुनौती जून में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज है। जल्द ही लेंगर के साथ सपोर्ट स्टाफ की भी नियुक्ति हो सकती है। उल्लेखनीय है कि गेंद से छेड़छाड़ के मामले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर पर एक-एक साल और कैमरून बैनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगा है।

ये भी पढ़ें - वनडे में इस उपलब्धि से सिर्फ दो कदम दूर हैं विराट कोहली, देखें...