4टिप्स-नवविवाहित जानें साथी की पसंद-नापसंद

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 22 अप्रैल 2018, 5:14 PM (IST)

वैवाहिक जीवन की नींव होती है आपसी समझ का और यह मजबूत बने इसके लिए जरूरी है कि विवाहित जोडे एक-दूसरे को अच्छे से समझे और अपने पाटर्नर पसंद-नापसंद का भी पूरा ध्यान रखें।

सुनने की आदत डालें

अगर आपको अपने पार्टनर के बारे में जानना है, तो आप एक-दूसरे को खुलकर बोलने का मौका दीजिए और ध्यान से सुनिए। इससे आपसी समझ तो बढती ही है, साथ ही एक-दूसरे के विचार जानने को मिलते हैं। यह भी पता चल जाता है दिमाग में किस बात को लेकर क्या चल रहा है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

बहस तो बिल्कुल ना करें

आपको जब पति के स्वभाव का पता चल जाए तो वह काम ना करें, जिससे उनका दिमाग गर्म हो जाए। जब भी कोई ऎसी बात हो जिसमें लडाई की आशंका नजर आ रही हो, तो बहस करने की बजाय तुरंत वहां से निकल जाएं। तीव्र प्रतिक्रिया से बचें।


ये भी पढ़ें - इन 7 टाइप के लडकों पर लडकियां होती हैं फिदा

खराब मूड को ऎसे करें ठीक

जब आप उन्हें लगातार वॉच करेंगी तो यह भी पता चल जाएगा कि उनके दिमाग को कैसे ठीक किया जा सकता है। जैसे अगर उन्हें बाहर का खाना पसंद है, तो आप उत्साह से उन्हें कहिए कि चलो बाहर चलकर कुछ स्पेशल खाकर आते हैं।


ये भी पढ़ें - गुस्से में हो गर्लफ्रेंड, तो ऐसे करें टैकल

साथ में ज्यादा समय बिताएं

जब आप अपने पाटर्नर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय गुजारेंगी, तो आप उन्हें और अच्छे से समझ पाएंगी। उनके हाव-भाव से बदलते मूड को पढ पाएंगी। इसके लिए रूटीन के कामों में तेजी लाएं, ताकि जल्दी से फ्री होकर आप उनके साथ समय व्यतीत कर सकें।

ये भी पढ़ें - कमाल के उपाय:झुर्रियां मिटाए चेहरा चमकाएं