ग्राम सभा में बनेगी हमारी पंचायत हमारी योजना

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 21 अप्रैल 2018, 3:39 PM (IST)

हमीरपुर। हमीरपुर जिला में ग्राम स्वराज अभियान के तहत 24 अप्रैल को सभी पंचायतों में विशेष ग्राम सभा आयोजित की जाएंगी। इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश पंचायतीराज विभाग को दिए गए हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त रतन गौतम ने देते हुए बताया कि ग्राम सभा में स्वास्थ्य एवं प्रतिरक्षण, महिला सशक्तीकरण, सामाजिक विकास, हमारी पंचायत हमारी योजना बनाने की प्रक्रिया पर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य एवं स्वच्छता तथा पोषक आहार के बारे ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त रतन गौतम ने बताया कि ग्राम सभाओं में स्वास्थ्य विभाग, समेकित बाल विकास कार्यक्रम के कर्मचारी, ग्रामीण विकास, पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों को विशेष तौर पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि ग्राम सभा के लिए निर्धारित बिंदुओं पर चर्चा की जा सके और सरकार की ओर से ग्रामीण विकास के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की जा सके।
उन्होंने कहा कि 28 अप्रैल को ग्राम स्वराज दिवस के रूप में मनाया जाएगा, इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना तथा सौभाज्य योजना पर विशेष फोक्स रहेगा।

तीस अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन पंचायतों में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। दो मई को किसान कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसमें कृषि विभाग विभिन्न पंचायतों में कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा। पांच मई को अजीविका दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस पर ब्लॉक तथा जिलास्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही इन कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव संबोधन भी सुनाया जाएगा। इन कार्यक्रमों में स्वयं सहायता समूहों, स्किल डिवलपमेंट पर विशेष फोकस रहेगा। आरसेटी के तहत क्रेडिट कैंप भी आयोजित होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे