घरेलू नुस्खे से हेल्दी, ग्लोइंग चमकदार त्वचा

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 22 मार्च 2018, 2:16 PM (IST)

गोरा निखार पाने के लिए महंगी से महंगी क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करते हैं पर फिर भी कोई लाभ नहीं मिलता है, जब आप आसानी से घर बैठकर ही सुंदर और गोरी त्वचा पा सकते हैं तो इतनी मशक्त क्यों करें। तो घरेलू नुस्खे से ही आप चमकदार त्वचा, हेल्दी, ग्लोइंग, फेयर पा सकती हैं और इसका कोई नुकसान भी नहीं होता। फल, दही, गुलाबजल, नींबू, चंदन, चीनी और शहद ना केवल हमारी बॉडी के लिये ही अच्छे होते हैं बल्कि इन्हें खाने और लगाने से चेहरे पर निखार भी आता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

अपने चेहरे को धोएं
सबसे पहले तो आपअपने चेहरे को नियमित ठंडे पानी से धोती रहें। यह आपके चेहरे से गंदगी और मृत्य त्वचा को बाहर निकालेगा। जब भी बाहर से आएं तो अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें। अगर चेहरे पर पिंपल हैं तो एंटीबैक्टीरियल क्लींजर का प्रयोग करें जिससे पोर्स खुल जाएं और गंदगी साफ हो जाए।

ये भी पढ़ें - घबराएं नहीं: आसानी से मुंह की दुर्गंध से पाएं छुटकारा

दही खाने और चेहरे पर लगाने दोनों का लाभ होता है। डेली सुबह एक चम्मच दही लेकर चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर रंग गोरा निखार के साथ-साथ पिंपल्स भी खत्म हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें - सिल्की शाइनी हेयर चाहिए तो पढें इसे...

चीनी का स्क्रब
नैचुरल रूप से त्वचा निखारने के लिये आपको हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर स्क्रब लगा कर सफाई करनी चाहिये। इसके लिये चीनी का प्रयोग कीजिये, बस एक चम्मच चीनी में थोडा सा पानी मिला कर स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ये भी पढ़ें - सदा जवां बनाए रखती है दालचीनी, जानिए ऐसे कई फायदे

गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।

ये भी पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए महंगा नहीं सस्ता और असदार घरेलू इलाज