बढते पेट को कैसे सुडौल बनाया....

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 16 मार्च 2018, 4:49 PM (IST)

कुछ बातों को नजर अंदाज करनेसे पेट बाहर निकल जाता है, जिससे पूरे शरीर का आकार खराब दिखने लगता है। आइए, जानें कि पेट को सुडौल कैसे बनाया जाए-अक्सर हम सभी के मन में सवाल उठता है कि खाने की तलब को कैसे कंट्रोल किया जाए। या फिर यह कैसे मुमकिन है कि हम पसंद का खाएं और फिर भी वजन न बढे। आपके इन सवालों का जवाब हमारे पास है।कुछ बातों कोनजरअंदाज करनेसे पेट बाहर निकल जाता है, जिससे पूरे शरीर का आकार खराब दिखने लगता है। आइए, जानें कि पेट को सुडौल कैसे बनाया जाए....

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

प्रतिदिन पांच फल और सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करें। रोज सुबह एक केला और संतरा खाएं। अपनी खुराक में एक गिलास ताजे फल का जूस, कोई मौसमी फल और दो बडे चम्मच सूखे मेवे भी शामिल करें।

ये भी पढ़ें - कुरदती उपाय सर्दी जुकाम से छुटकारा पाएं

व्यायाम के बाद प्यास लगने पर अधिक मात्रा में पानी पीना भी पेट के आकार को बिगाडता है। कम से कम 15-20 मिनट रूक कर पानी पीएं।

ये भी पढ़ें - क्या क्या रखें पर्स में

एक्सर्साइज के दौरान पानी या दूसरी तरल चीजों की कमी खासकर गर्मी के मौसम में, अकडन, सिरदर्द, नमी की कमी की वजह बन सकती है। साथ ही एक्सर्साइज करने की क्षमता पर भी असर पड़ सकता है। एक्सर्साइज के दौरान थोडा-थोडा पानी पीने से एक्सर्साइज के वक्त पसीने के जरिए निकलने वाले जरूरी तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।

ये भी पढ़ें - ये है औरतों के लिए सबसे सेफ जगह, जहाँ.....