शादी से पहले जानें कुछ खास बातें

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 10 मार्च 2018, 4:22 PM (IST)

अकसर लडकियों का वेट विवाह से पहले तीन कारण से बढता है- तनाव, भागदौड और पार्टियों में जाना। शरीर में एक बार फैट बढना शुरू हो तो रोकना नाम ही नहीं लेता। ऐसे में बेहतर होगा कि अगर पहले से ही खानपान की कुछ आदतों पर अमल किया जाए और डाइट प्लान बनाया जाए। तो आप शादी से पहले और बाद में अतिरिक्त वजन को हटाना चाहती हैं तो यहां कुछ खास बातों पर गौर कीजिए। रोजाना के हिसाब से अपना लक्ष्य बनाएं। आपको एक हजार छ: सौ कैलरी मिलनी चाहिए, लेकिन ससे कम करने की कोशिश करें। यह ध्यान रखें कि दिनभर में आपको कम से कम तीन मील्स और दो स्नैक्स मसलन फल या रोस्टेड नट्स या फिर स्टीम्ड फर्मेटेड फूड लेने हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

शादी से एक महीने पहले अचानक 5 किलो वजन घटाना भी ठीक नहीं है। अगर ऐसा चाहती हैं तो इसके लिए आपको शादी से छह महीने पहले अपने आहार पर ध्यान देना होगा। इसका सीधा असर आपके बाल और स्किन पर पडेगा।

ये भी पढ़ें - अण्डों के बारे में तरह तरह की अटकलियाँ

जो भी खाएं पौष्टिक हो, लेकिन खाने की मात्रा हमेशा ध्यान में रखें। ब्रेकफस्ट एक साथ करें। जिसमें एक बोल फ्रूट्स म्यूजली या फिर ओटमील हो।

ये भी पढ़ें - गर्लफ्रेंड को मनाना है तो कीजिए उनके पैट को इंम्प्रेस

स्किन में पानी की कमी ना होने दें, दिनभर में पर्याप्त पेय पदार्थ, जूस, सूप, पानी खूब पिएं।

ये भी पढ़ें - बदलते मौसम में एलर्जी से ऐसे करें बचाव

अच्छी स्किन के लिए गाजर, एप्रिकॉट, पीले और नारंगी रंग के फल व सब्जियों खाएं। पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों को प्राथमिकता दें। टमाटर खाएं, उसमें लाइकोपीन पाया जाता है।

ये भी पढ़ें - घरेलू उपाय से पाएं सिरदर्द छुटकारा