होम टिप्स:सनबर्न से पाएं छुटकारा

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 07 मार्च 2018, 3:27 PM (IST)

अगर आप धूप में ज्यादा देर तक रहती है। सनस्क्रीन का प्रयोग नहीं करतीं तो त्वचा के खुले हिस्सों पर सनबर्न होना लाजमी है। तेज धूप के प्रकोप से त्वचा की ऊपरी परत जल जाती है और डेड हो जाती है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में झुलसना कहते हैं। वह हिस्सा गहरा भूरा और काला पड जाता है। सनबर्न को दूर करने और त्वचा का कालापन हटाने के लिए यहां दिये गए उपायों को अपनाएं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

शॉवर लें-
ठंडे पानी में थोडा बेकिंग सोडा डालकर शॉवर लेने से त्वचा की जलन कम होती है। सोडा मिले पानी में लगभग 10-15 मिनट तक त्वचा को डुबोएं। इसके अलावा पानी में ओटमील मिलाकर त्वचा साफ करने से जलन और कालापन हटा जाता है। बाथ सॉल्ट, ऑयल या बबल बाथ का इस्तेमाल न करें। बजाय इसके एक कप ओटमील को घोल कर कुछ देर त्वचा पर लगाएं। यह स्किन सूदर का काम करता है।

ये भी पढ़ें - अमीर बनना चाहते हैं तो अपनाएं ये 8 अच्छी आदतें

ठंडा दूध- ठंडा दूध बहुत उपयोगी होता है। दूध में लैक्टो-पैलियों होता है, जो त्वचा की धूप से रक्षा भी करता है और मृत त्वचा को हटाकर नई त्वचा को पोषण देने का काम भी करता है। एक कटोरी में ठंडा दूध डालकर रूई की सहायता से त्वचा पर लगाएं। सूखने पर भूल पानी से धो लें। झुलसी हुई त्वचा पर भूल कर भी पेट्रोलियम जेली न लगाएं। यह त्वचा के छिद्र बंद कर देगी।

ये भी पढ़ें - प्यार में कुछ एक दूसरे को ऐसे बुलाते है लव बर्ड्स

नमी प्रदान करें-
किरणें त्वचा की बाहरी सतह को रूखा कर देती हैं। इस कारण कोश और रक्त कणिकाएं लीक करने लगती हैं और त्वचा की बाहृा सतह पर पहुंचनीे वाली नमी सूखने लगती है। ऐसे में सिंकाई सेरहत मिलती है। इसके बाद मॉश्चराइजर लगाएं ताकि रूखापन न आए। बेहतर होगा कि इस्तेमाल से पहले मॉश्चराइजर को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। यह नमी के साथ ठंडक व ताजगी का एहसास देगा।

ये भी पढ़ें - दिन में खाना खाने के बाद न करें ये काम

ऐलोवेरा दे रहात
ऐलोवेरा के पत्तों को बीच में काटकर गाढा जेल निकालें और झूलसी हुई त्वचा पर लगाएं। त्वचा की लाली, जलन दूर करने के साथ नमी के संतुलन को बरकरार रखेगा और मृत त्वचा हटाने में भी मदद करेगा।

ये भी पढ़ें - अब नींद से घटेगा मोटापा, वो भी ऐसे...