अपनाएं ये कारगर टिप्स फिट रहने के लिए

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 12 जनवरी 2018, 4:17 PM (IST)

सर्दियों में गर्म पकौडों की प्लेट और चाय की चुस्कियों के साथ अपनी फिटनेस पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है। वहीं बॉलीवुड के फिल्मी अभिनेत्रियों के लिए छरहरे बदन की इंपॉर्टेंस किसी से छिपी नहीं है। वह फिट रहने के लिए बहुत कुछ करती हैं। हर लडकी चाहती है कि वह ड्रेस के ऐसे साइज में फिट हो जाए और उसमें वह ग्लैमरस भी दिखे। यही वजह है कि थोडा-सा भी वजन बढने पर वह तुरंत फिटनेस एक्सपर्ट या डॉक्टर से कंसल्ट लेने दौड पडती हैं। लेकिन अगर लोग अपनी रोजमर्रा की लाइफ में कुछ कारगर टिप्स ट्राई करें तो उनका वजन कम हो सकता है। अगर आपको भी ऐसा ही छरहरे बदन चाहिए तो अपनाएं ये कारगर टिप्स-

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

टेनिस खेलने से शरीर एरोबिक के साथ-साथ एनएरोबिक तौर पर भी फिट रहता है। इससे मेंटल अलर्टनेस भी बढती है।

ये भी पढ़ें - लड़की का पीछा करने से होते है ये 6 भारी नुकसान

अपने व्यायाम में कॉर्डियो और एरोबिक्स को शािमल करें, इनको करने से उनकी कैलारी पर सही असर पडता है। जो आप खाने के दौरान लेते हैं। खास बात यह है कि इन एक्सरसाइजों से रिलीजिंग प्लजर एंडोफिन्स निकलते हैं। जो कि विंटर ब्लू से मुकाबले के लिए कारगर होता है। इसी के साथ आप घर पर रहकर ही रस्सी कूदना, सीढियों पर चढना जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप दीवार के आगे हाथ करके भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। साथ ही स्ट्रैचिंग और कार्डियो एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - विटामिन और प्रोटीन से भरपूर है सूखे मेवे

सुबह के नाश्ते में ब्राउन ब्रेड, स्प्राउट्स, दलिया, उत्तपम, इडली, उपमा और पोहा आदि को शामिल किया जा सकता है। नाश्ते के साथ एक ग्लास मलाई रहित दूध लेना न भूलें। सुबह का नाश्ता, लंच औरडिनर ये तीन मुख्य भोजन आप कभी न छोडें। अगर खाने में कुछ कम ही करना है तो आलू, नॉनवेज, घी और तेल से बनी हुई चीजें को सीमित मात्रा में कर दें।

ये भी पढ़ें - पुराने प्यार को भुलाने के लिए...

कुछ महिलाओं को खाना बनाते समय चीजों के सही माप का अंदाजा नहीं होता। ऐसे में वे अकसर जरूरत से ज्यादाखाना बना लेती हैं, जो उनका वजन बढने का प्रमुख कारण बन जाता है। इसी तरह कुछ लोगों को अपनी भूख का सही अंदाजा नहीं होता और जब वे खोन के लिए रेस्टारों में जाते हैं तो जरूरत से ज्यादा चीजें मंगवा लेते हैं और खाना बर्बाद होने का तर्क देकर ओवर इटिंग कर लेते हैं। ऐसी समस्या से बचने के लिए हमेशा छोटे प्लेट का इस्तेमाल करें। इससे खाना ज्यादा दिखई देगा और थोडे में भी ज्यादा खाने की संतुष्टि होगी। रेस्टरों में एक ही बार सारा ऑर्डर देने के बजाय एक-एक करके चीजें मंगवाएं।

ये भी पढ़ें - दिन भर खुश रहने के सबसे आसान तरीके