कुछ आसान तरीके मोटापा कम करने में...मदद

www.khaskhabar.com | Published : रविवार, 07 जनवरी 2018, 4:25 PM (IST)

युवती और महिलाएं अगर खुद को ग्लैमर जगत की हॉट हसीनाओं की तरह देखाना चाहती हैं और उनके जैसा फिगर बनाना चाहती हैं दूसरी दिक्कत यह है कि आपकी फेवरेट ड्रेस भी आपके बढते वजन के कारण पहनने का मन तो करता है लेकिन बढते वजन के कारण आप पहन नहीं पा रही हैं। तो आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए हम यहां कुछ आसान व नेचुरल तरीके लाये हैं जिनके प्रयोग से आप अपने बढते को कंट्रोल कर सकती है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

मोटापा अधिक बढ जाने से व्यक्ति चलने-फिरने में और अपने रोजमर्रा के काम करने में जल्दी थकान महसूस करता है,ऐसे में एक चम्मच शहद का गर्म पानी के साथ सुबह-शाम प्रयोग मोटापे को कम करता है और शरीर की ऊर्जा बढाता है।

ये भी पढ़ें - चाल बताती है कितने आक्रामक हैं आप

एक ग्लास पानी में अदरक और नींबू की स्लाइस को कुछ देर के लिए उबालें। फिर पानी छानकर पी लें, एक बात का खास ध्यान रखें कि पानी गरम ही हो। ये मोटापे के साथ ओवरईटिंग से भी बचाता है।

ये भी पढ़ें - स्लीपिंग पोजिशन खोलेगी आपके रोमांस के राज

एक नए शोध से पता चला है कि जो लोग प्राय: चॉकलेट खाते हैं वो दुबले रहते हैं। यह शोध अमरीका में एक हजार लोगों के ऊपर किया गया है। इस शोध में यह पाया गया कि जो लोग सप्ताह में कुछ बार चॉकलेट खाते हैं वो कभी कभार चॉकलेट खाने वालों से दुबले होते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है चॉकलेट में वजन कम करने के सहायक तत्व भी होते हैं।

ये भी पढ़ें - रहना है मेंटली फिट तो जरूर पढ़े ये टिप्स

अपने रोजाना के शेड्यूल में एक्सरसाइज को शामिल करें। व्यायाम को अपनी रोजाना की जिंदगी का अहम हिस्सा बनाएं। इसके बारे में लिखकर रखें ताकि आप वर्कआउट शेड्यूल के साथ अपना अपॉइंटमेंट न भूलें।

ये भी पढ़ें - सावधान! ताजा सब्जियां भी दे सकती हैं रोग