अब बेडौल नहीं पाएं परफैक्ट फिगर, वो कैसे तो इसे पढें

www.khaskhabar.com | Published : शनिवार, 16 दिसम्बर 2017, 4:50 PM (IST)

एक अटे्रक्टिव पर्सनैलिटी के लिए सिर्फ चेहरे की खूबसूरती ही काफी नहीं बल्कि इसके लिए आकर्षक व सुडौल फिगर भी महत्वपूर्ण स्थान रखती है, यही वजह है कि आज किशोर व युवा लडकियों की पहली चाहत अटे्रक्टिव फीगर ही है। फिगर को सुडौल या बेडौल बनाना ये हमारे अपने हाथ में है। हमारी बेडौल फिगर का कारण हमारा गलत खानपान जिसकी मुख्य वजह खानपान संबंधी बातों की जानकारी का अभाव या जानकारी होने पर भी उन्हें अनदेखा करना, योग व व्यायाम से दूर भागना, काम का प्रेशर, तनाव आदि के कारण ठीक से ना सो पाना आदि कुछ वजहों से शरीर बेडौल जनर आने लगता है। तो आइए जानते हैं कि किस तरह हम अपनी फिगर को सुडौल बनाकर अपनी ब्यूटी व पर्सनैलिटी में चार चांद लगाकर सभी के आकर्षण का केन्द्र बन सकती हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

अपने सोने व जागने का समय ठीक करें। ना तो देर रात तक जागे और ना ही सुबह देर तक सोएं।

ये भी पढ़ें - महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप

प्रतिदिन योग का अभ्यास कर शरीर को शिथिल होने से बचाएं। योगासनों में पश्चिमोत्तानासन, सुप्त वज्रासन, शलभासन, धुनरासन, मकरासन, सर्वागासन आदि का अभ्यास करें। साथ ही कपाल भरती तथा भ्स्त्रिका प्राणायाम करें। अग्निसार आसन करने से पाचनतंत्र मजबूत होता है।

ये भी पढ़ें - दिमाग को रखना है जवां तो करें ये काम

पानी शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालता है, इसलिए जितना ज्यादा हो सकें पानी पिएं चाहे तो पानी में नींबू मिलाकर भी ले सकती हैं।

ये भी पढ़ें - अण्डों के बारे में तरह तरह की अटकलियाँ

एक बार किया हुआ भोजन पच जाए तभी दोबारा भोजन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अगर वजन घटाने की ठानी है,तो इसे जरूर पढें