स्वास्थ्य सेवाओं में ई-गर्वेनेस से लोगों को मिल रहा है .योजनाओं का सीधा लाभ

www.khaskhabar.com | Published : शुक्रवार, 10 नवम्बर 2017, 7:29 PM (IST)

जयपुर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं ईलेट्स ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय होटल में शुक्रवार को एक दिवसीय तृतीय हैल्थ केयर समिट का आयोजन स्थानीय होटल मैरियट में किया गया। इस समिट में देशभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ ही विभिन्न राज्यों के एनएचएम एमडी सहित डवलपमेंट पार्टनर्स के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया है। इस दौरान ईलेट्स द्वारा ‘राजस्थान आन ए मिशन टु सेव द गर्ल चाईल्ड’ विषय पर प्रकाशित मैग्जीन का भी विमोचन किया गया।

स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन ने कहा कि विभाग द्वारा ई-गवर्नेंस से संबंधित नवाचारों ने हमारी स्वास्थ्य योजनाओं को बेहतर बनाने के साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर अनेक पुरस्कार जीते हैं। ओजस साॅफ्टवेयर के माध्यम से जननी सुरक्षा योजना, शुभलक्ष्मी योजना एवं मुख्यमंत्री राजश्री योजना का परिलाभ आॅनलाईन लाभार्थियों के खातों में सीधा ही हस्तान्तरित किया जा रहा है। राजकीय चिकित्सा संस्थानों के उपकरणों हेतु एक केन्द्रीकृत इनवेन्ट्री मैनेजमेंट एवं माॅनीटरिंग तंत्र ‘‘ई-उपकरण‘‘ विकसित किया गया है। इन्टीग्रेटेड एम्बूलेंस सेवा के तहत आपातकालीन-108 एम्बुलैंस, जननी एक्सप्रेस एवं बेस एम्बुलैंस सहित कुल 1492 एम्बुलेंस के माध्यम से सेवायें उपलब्ध करवायी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सार्वजनिक निजी सहभागिता के आधार पर स्वास्थ्य सेवायें सुलभ कराने के दिशा में भी महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में अपोलो हास्पिटल लिमिटेड की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी, वरिष्ठ स्वास्थ्य विशेषज्ञ शीना छाबरा, ब्रिटिश उप उच्चायुक्त जिआफ वेन, मलेशिया के उच्चायुक्त श्री हिदायत अब्दुल हामिद ने ई-हैल्थ केयर विषय पर विचार व्यक्त किये। गुजरात एनएचएम के एमडी गौरव दहिया एवं चंडीगढ़ एनएचएम के एमडी डा. जी. देवान ने अपने यहां किये जा रहे नवाचारों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम में गौरव दहिया, जम्मू कश्मीर के विजेन्द्र मेहता, सिक्किम में स्वास्थ्य विभाग के सचिव विशाल चौहान, जी. देवान, डा. मोनिका प्रियदर्शिनी, आंन्ध्रप्रदेश में एनएचएम के एसपीएम वासुदेव राव, मध्यप्रदेश में आयुष विभाग के डा. पीसी शर्मा, विश फाउंडेशन के राजेश सिंह, पीएनबी के केवी राजेश, बीओबी के प्रकाश राठी, दिलीप पाटिल, जीवीके के सुमित दत्ता, शीना छाबरा, जेजेटी यूनिवर्सिटी के डा. लोकेश शेखावत, आईआईएचएस की मंजू शर्मा एवं श्री प्रभाकर गुप्ता को अपने-अपने क्षेत्र में नवाचार करने एवं बेहतरीन योगदान के लिये सम्मानित किया गया। कार्यशाला में विभिन्न क्षेत्रों के एक्सपर्ट्स ने हैल्थ केयर क्षेत्र में वैश्विक नवाचारों एवं तकनीकी परिवर्तनों एवं हैल्थ केयर में सार्वजनिक निजी सहभागिता विषय पर अपने-अपने विचार व्यक्त किये। भोजकाल के बाद भारत में बेस्ट हैल्थ केयर प्रेक्सिसेज व हास्पिटल्स में गुणवत्तापूर्ण एवं किफायती स्वास्थ्य सुविधायें प्रदान करने के विषय पर भी चर्चा करते हुये विशेषज्ञों ने आगामी चुनौतियों एवं अवसरों पर चर्चा की गयी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे